कैसे रखें अपने गोलू बेबी को हेल्दी..जानिए कुछ खास बातें

lead image

इसमें कोई शक नहीं है कि गोलू बेबी सुपरक्यूट लगते हैं लेकिन अगर बेबी का वजन अधिक हो तो आगे जाकर वो मोटापे का शिकार हो सकते हैं और इसके साथ उन्हें हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं भी हो सकती हैं।

हम सभी गोलू बेबी को पसंद करते हैं और ना करने का सवाल ही नहीं है। वो परफेक्ट टेडी बियर जैसे लगते हैं और उन्हें गोद में रखनाखेलना और प्यार करना बहुत ही मजेदार होता है। उन्हें देखकर हम बस यही सोचते हैं कि काश ये हमेशा ऐसे ही रहें।

माएं भी इस बात को मानेंगी गोलू यानि कि Chubby बेबी हम सभी को अच्छे लगते हैं?

इसमें कोई शक हीं है कि गोलू बेबी सुपरक्यूट लगते हैं लेकिन अगर बेबी का वजन अधिक हो तो आगे जाकर वो मोटापे का शिकार हो सकते हैं और इसके साथ उन्हें हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं भी हो सकती हैं।

बचपन ऐसा समय होता है जब बच्चे अपने उम्र के सबसे एक्टिव दौर में होते हैंइसलिए अगर आप नोटिस करें कि आपके बच्चे का वजन अधिक बढ़ रहा है या आपके बेबी का डॉक्टर बोले कि उसका वजन अधिक है तो इसमें टेंशन लेने वाली कोई बात नहीं है।

कुछ हेल्दी रूटीन अपनाने से आपका बेबी हमेशा क्यूट भी रहेगा और उसे कोई मुश्किल भी नहीं आएगी।

जंक फूडतलेभूने खाने से क्या नुकसान होता है ये आप सभी जानते हैं। इसलिए इनके अलावा हम यहां कुछ और महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं जिससे आपका बेबी सुपर हेल्दी रहेगा।

अपने क्यूट बेबी को हेल्दी रखने के लिए हम बता रहे हैं आपको 4 मजेदार नुस्खे

 
lentils 1508220869 e1508220881456 कैसे रखें अपने गोलू बेबी को हेल्दी..जानिए कुछ खास बातें

1. प्रोटीन शामिल करेंअपने बेबी के रोज के खाने में सुनिश्चित कर लें कि उनका पेट भरा रहे और वो बिना किसी गलत खान-पान के।

इससे हार्मोन रिलीज होने में मदद मिलेगी और इससे शरीर में जमा फैट एनर्जी में तब्दील होगा। दूधसोया मिल्क (अगर बेबी नॉर्मल दूध ना पीता हो)  पनीरदहीमछली,चिकनअंडा आदि प्रोटीन के कुछ महत्वपूर्ण स्त्रोत होते हैं जिसे उनकी डाइट में शामिल करें।

2. फिजिकल एक्टिविटी: बिजी लाइफस्टाइल में हम अक्सर बच्चों को व्यस्त रखने के लिए गैजेट देते हैं ताकि हम अपने कामों को निपटा सकें।

हम कई बार ऐसा करते हैं तो ये उनकी आदत बन जाती है और बच्चों का स्क्रीन टाइम बढ़ जाता है। इससे वो ज्यादा समय बैठकर गुजारते हैं और कुछ नहीं करते। इसलिए उन्हें जिम्मेदारी दें ताकि वो व्यस्त रहें।

kids playing कैसे रखें अपने गोलू बेबी को हेल्दी..जानिए कुछ खास बातें

Outdoor playtime is more beneficial

जैसे बच्चों की उम्र के अनुसार आप उन्हें बरतन आलमारी में रखना, कपड़े रखना, खिलौनों को समेटने जैसी जिम्मेदारी दे सकते हैं। आप चाहें तो खाना बनाने के दौरान दो-तीन रंगों के अनाज को मिलाएं और उन्हें अलग करने के लिए दें (दाल या खिचड़ी बनाने के लिए)।

3. कार की जगह पैदल चलें: जब आप आसपास की जगहों पर जाते हैं तो कार या ऑटो लेने की जगह वॉक करें। आप चाहें तो फन वॉक ट्रैकिंग ऐप फोन पर रख सकते हैं और बच्चों को दिखाएं कि वो कितना चल रहे हैं। ये एक मजेदार तरीका है जिससे आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप खुद भी एक्टिव रहें और आपके बच्चे का हेल्थ भी अच्छा रहे।

आप में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि मुझे चलना पसंद है। मैं हर दूसरी रात 10 किमी पैदल चलती हूं और धीरे-धीरे अपनी बेटी को भी 4 किमी तक साथ चलने में शामिल कर लेती हूं।हालांकि वो बुरी तरह थक जाती है लेकिन उसे ये पसंद है।

4. खेलें: अगर आपका बच्चा बहुत ही छोटा है तो आप उसके साथ गेम्स खेल सकते हैं जैसे कैच-कैच’, बॉल के साथ खेलना आदि जिससे वो दौड़ें।

आप बच्चों के साथ डांस कर सकते हैं और इससे आप भी शेप में आएंगी। अगर आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है तो उन्हें स्पोर्ट्स क्लास जैसे टेनिस, बास्केटबॉल, फुटबॉल और तैराकी में डालें और अगर आप भी साथ में ज्वाइन करेंगी तो और भी मजेदार होगा।