theAsianparent Logo

कैसे मिटाएं पिंपल के निशान: 5 घरेलू उपचार जो करेगा आप पर जादू

महिलाएं, आइए अब हम आपकी चिंता को खत्म करते हुए ‘पिंपल मार्क्स को कैसे हमेशा के लिए हटाएं’ इस पर चर्चा करते हैं और आपको कुछ देसी सिंपल उपाय बताते हैं जो जादू की तरह असर दिखाएगा।

पिंपल होना एक बड़ी समस्या होती है लेकिन पिंपल के दाग हटाना उससे भी बड़ी समस्या है। हम  में से ज्यादातर लोग जब घर पर मेकअप करने की बात आती है तो हम प्रोफेशनल नहीं होते हैं । कितने लोग जब भी बाहर जाते हैं तो मेकअप स्टूडियो जाते हैं? इस तरह पिंपल के दाग को छिपाना भी एक मुद्दा बन जाता है।

हालांकि अगर हम आपको बताएं कि कुछ घरेलू उपचार ऐसे भी हैं जो आपके पिंपल मार्क्स कुछ दिनों में दूर करेंगे। जी हां ये सच है। सबसे अच्छी बात है कि ये घरों में आसानी से उपलब्ध हैं और इस्तेमाल करना भी आसान है।

कैसे हटाएं पिंपल के मार्क्स : देसी उपचार जो आप भी अपना सकते हैं

आइए हम आपको बताते हैं पिंपल के दाग हटाने के कुछ उपाय जिससे आपकी चिंता भी कम होगी। यहां हम आपको कुछ देसी सिंपल और देसी उपाय बताते हैं जो जादू की तरह असर करेगा।

1.शहद और नींबू का रस

 

नींबू का एसिडिक गुण और इसका एंटिसेप्टिक गुण डेड स्किन को निकालने में मदद करते हैं और इससे ब्लैक हेड्स, पिंपल और आपके रंग को निखारते हैं। शहद प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टिरियल गुण होते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल: 1 चम्मच शहद में 3-4 बूंद नींबू का रस मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए रखें और हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें।अच्छे परिणाम के लिए इसे सप्ताह में एक या दो बार लगाएं।

2.फ्रेश एलोवीरा जेल

आयुर्वेद में एलोवीरा अपने गुणों की वजह से काफी प्रसिद्ध है। ये काफी आराम देता है और जलन के साथ-साथ चेहरे की लाल निशान को भी दूर करता है। इसके इस्तेमाल से जल्दी पिंपल ठीक होता है।

कैसे करें इस्तेमाल: आप चाहें तो शुद्ध फ्रेश एलोवीरा को काटकर या निचोड़कर लगा सकते हैं। आप चाहें तो बाजार से ऑर्गेनिक एलोवीरा जेल भी ले सकते हैं। साफ बेदाग त्वचा के लिए इस दिन में दो बार लगाएं।

3.कच्चा आलू

आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं दो पिंपल के धब्बों को कम करते हैं। इसके एंटीबैक्टिरियल गुण बैक्टिरिया को खत्म करते हैं और उसकी वृद्धि पर नजर रखते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल: एक कच्चा आलू लें और इसे टुकड़ों में काट लें। इसे अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं और ध्यान दें की आलू का रस चेहरे में अच्छी तरह से सोख रहा हो। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और सादे पानी से चेहरा धो लें। इसका सप्ताह में एक बार इस्तेमाल करें।

4.दही

अधिक से अधिक ब्यूटी कंपनी अब दही का इस्तेमाल अपने कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में करते हैं। इससे पता चलता है कि ये सुपरफूड आपकी त्वचा के लिए सबसे बेहतर है।

दही में विटामीन बी, कैल्शियम,लैक्टिक एसिड और जिंक पाया जाता है। दही डेड सेल को निकालते हैं। जिंक बड़े पिंपल को भी ठीक करते हैं और विटामीन बी त्वचा को हाइड्रेट करती है।

कैसे करें इस्तेमाल: दही के फेस पैक को बनाने के कई तरीके होते हैं। एक चम्मच दही लें और इसमें नींबू के कुछ बूंद मिलाएं। 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और इसे धो लें। चमकदार त्वचा के लिए इसका सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करें।

एक चम्मच शहद और दही को चेहरे पर लगाएं। इसे रात भर के लिए छोड़ दें या फिर 20 मिनट के बाद धो लें। इसे कम से कम सप्ताह में एक बार लगाएं।

5.हल्दी

आयुर्वेद में हल्दी को सोने के बराबर इसके एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुणों की वजह से माना जाता है। इस क्वालिटी की वजह से पिंपल मार्क्स भी आसानी से खत्म होते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल: एक चुटकी हल्दी लें और इसे एक चम्मच में दूध में डाल लें। इसे पूरे चेहरे पर रूई के फाहे से लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। हल्का गर्म पानी से चेहरा धोएं। इसे सप्ताह में दो बार अच्छे परिणामों के लिए लगाएं।

पुदीने के रस में एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इसे पूरे चेबरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। इस पैक को आप सप्ताह में दो बार भी लगा सकते हैं।

सलाह: किसी भी नए प्रोड्क्ट का इस्तेमाल करने से पहले अपने त्वचा रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। खासकर अगर आपका बहुत ही अधिक संवेदनशील त्वचा है। अगर आपकी त्वचा नॉर्मल है तो आप बिना किसी परेशानी के ऊपर दिए गए नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको त्वचा में जलन या सूजन हो तो इसका इस्तेमाल बंद कर दें।