कुछ नुस्खे जिससे आपके Vaginal Stitches जल्दी ठीक होंगे...

lead image

यहां हम आपको अनुभवी मांओं के द्वारा बताए गए कुछ टिप्स बता रहे हैं कि कैसे नॉर्मल डिलीवरी के बाद आप इसे जल्दी ठीक कर सकती हैं।

ज्यादातर नॉर्मल डिलीवरी में महिलाओं के Perneal area के बीच टांके लगाने की जरुरत पड़ती है जो 7-15 दिन ठीक होने में लगते हैं। लेकिन कुछ महिलाओं को इसे ठीक करने में काफी समय लग जाता है।

प्राइवेट पार्ट्स के पास टांके लगने के कारण रोजमर्रा के काम करने में काफी समस्या होती है जैसे शौचालय जाना, बैठना काफी मुश्किलों भरा काम होता है।

डॉ पापिया गोस्वामी मुखर्जी जो कुमार क्लिनिक की महिला विशेषज्ञ हैं उनका कहना है कि इसे जल्द से जल्द ठीक करने के लिए सबसे जरुरी है कि आप साफ सुथरा और हाइजीन का ख्याल रखें क्योंकि इंफेक्शन या टांको के खुल जाने से दर्द काफी असहनीय हो जाता है

यहां हम आपको अनुभवी मांओं के द्वारा बताए गए कुछ टिप्स बता रहे हैं कि कैसे नॉर्मल डिलीवरी के बाद आप इसे जल्दी ठीक कर सकती हैं।

1. Sitz Bath

हर डॉक्टर महिलाओं को करने बोलते हैं। इसमें एक टब में हल्के गर्म पानी में कुछ कीटाणुनाशक की बुंदे डालकर दिन में दो बार बैठिए। इससे आपको टांके पड़े जगहों पर काफी आराम मिलेगा।

डॉ कस्तुरी, सर्वोत्तम क्लिनिक की महिला रोग विशेषज्ञ का कहना है कि आप बीटाडिन की भी कुछ बुंदे इसमें मिलता सकती हैं या फिर थोड़ा सा नमक ।बस वहां तौलिए से रगड़े नहीं।

 

2. रिंग पर बैठना 

गैस से भरे रिंग पर बैठने पर आपको थोड़ा अजीब लगेगा। आधा निकला शरीर और अजीबोगरीब आंखे। लेकिन आप कैसी दिखती हैं इससे क्या फर्क पड़ता है। मजाक से हटके बात करें तो रबर रिंग पर बैठने से आपको काफी आराम मिलेगा। इससे बेबी को स्तनपान कराना में भी आपको आराम मिलेगा।

 

 

3. साबुन का इस्तेमाल ना करें

कभी भी इस दौरान उस एरिया को साफ रखने के लिए साबुन का इस्तेमाल ना करें। हल्क गर्म पानी ही काफी है। साबुन से हो सकता है आपको जलन हो और इससे दर्द और बढ़ जाए।

 

4. गर्म पानी का बैग

गर्म पानी का बैग लेकर उसे हल्के कपड़े में लपेटे इससे आपको काफी आराम मिलेगा। अगर आपको गर्म पानीं की सेक नहीं पसंद है तो ठंढे पानी की सेंक लें। एक मां ने हमसे शेयर किया था कि वो बिल्कुल ठंढी पत्तागोभी के पत्तों पर बैठती थी जिससे उन्हें काफी आराम मिलता था।

5.गर्म पानी से धोये 

कुछ महिलाओं शौचालय के दौरान जलन भी महसूस करती हैं। इससे बचने के लिए आप शौचालय के दौरान उस एरिया में पानी डालें। हल्का सा झुककर टॉयलेट करने से भी आपको आराम मिलेगा।

 

6. Pelvic एक्सरसाइज 

Pelvic Floor व्यायाम (जैसा आप तस्वीरों में देख सकते हैं) से भी आपको काफी आराम मिलेगा। शायद ये करना आपको कठिन लगे लेकिन धीरे धीरे आराम से इसे करने से टांके लगाए एरिया में रक्त का संचार बढ़ेगा जिससे आपको आराम मिलेगा।

7. शरीर पर दवाब ना डाले 

डिलीवरी के बाद हर मां सुपरमॉम बनना चाहती है लेकिन अपने शरीर पर दबाब डालने से आपको काफी हानि पहुंचेगी। बार बार रगड़ने या टाइट अंडरवियर पहनने से भी टांको के खुलने का डर रहता है। इससे आप जल्दी ठीक नहीं हो पाएंगी।

अगर आपके डॉक्टर ने कोई एंटिसेप्टिक क्रीम दिया है तो उसे समय समय पर लगाएं। ज्यादातर Vaginal Stitches 2-3 सप्ताह में ठीक हो जाते हैं। अगर आपको दर्द ज्यादा लगे, किसी तरह का दुर्गंध या स्त्राव हो तो डॉक्टर से संपर्क करें।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent