कुछ इस तरह रामबाण है लहसून की चाय...जानिए इसे कैसे बनाते हैं

जिन्हें नहीं पता उनकी जानकारी के लिए बता दें कि प्राचीन ग्रीस में सबसे पहले लहसुन की चाय का इस्तेमाल किया जाता था। यह शरीर को मज़बूती प्रदान करती है और साथ ही ऊर्जा भी देती है।

इस दुनिया में अधिकतर लोग चाय का सेवन करते हैं। जहां दुनिया में अलग अलग तरह के लोग मौजूद हैं ऐसे में हर देश की अलग अलग चीज़ें वहां की पहचान के रूप में दुनियाभर में मशहूर रहती हैं। यहां हम बात करने जा रहे हैं चाय की, और वो भी आ. म चाय की  नहीं बल्कि लहसुन वाली चाय की।

जिन्हें नहीं पता उनकी जानकारी के लिए बता दें कि प्राचीन ग्रीस में सबसे पहले लहसुन की चाय का इस्तेमाल किया जाता था। यह शरीर को मज़बूती प्रदान करती है और साथ ही ऊर्जा भी देती है। यही कारण है कि ये चाय अब सिर्फ ग्रीस तक ही सीमित ना रहकर दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में इस्तेमाल की जा रही है।

चूंकि लहसून में ढेर सारे एंटीबायोटिक और एंटीआक्सीडेंट होते हैं और इससे बनी चाय भी काफी फायदा करती है।

आज हम आपको लहसून की चाय के फायदे बताएंगे...पढ़िए आप भी...

 1.वजन कम करता है

लहसून की चाय का इस्तेमाल करने से शरीर के सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं जिसकी वजह से शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट खत्म हो जाता है और आपका बढ़ता हुआ वज़न आसानी से  कम हो जाता है।

2.डाइजेशन ठीक रहता है

लहसून की चाय से शरीर का मेटोबोलिज़्म ठीक रहता है जिससे आपका पाचन तंत्र ठीक से काम करता है।

3.दिल रहता है स्वस्थ

इस चाय से आपका ब्लड प्रेशर भी ठीक बना रहता है जो आपको हृदय संबंधी समस्या से बचाता है।

4. डायबिटी रहती है कंट्रोल में

रोज़ाना सुबह-सुबह लहसून की चाय पीने से आपके शरीर का कोलेस्ट्रोल लेवल कम रहता है जिससे आप डायबिटीज़ से बचते हैं।

तो ये थे लहसून की चाय के फायदे। अब सवाल ये उठता है कि इसे बनाया कैसे जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं इस चाय को बनाने की विधि...

लहसून की चाय बनाने की

सामग्री- 

1- एक लहसुन की कली

2- एक ग्ला पानी

3- एक चुटकी कसी हुई अदरक

4- एक चम्मच नींबू का रस

5- एक चम्मच शहद

लहसून की चाय बनाने की

विधि:

  • सबसे पहले आप एक ग्लास पानी को उबालें। इसके बाद इसमें कसी हुई अदरक और लहसून को पीसकर डाल दें और 15 से 20 मिनट तक इसे पकने दें
  • इसके बाद  आप गैस बंद करके इसे 10 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब इस पानी को छल्नी छान लें।
  • इसके बाद एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिला दें जिससे इसका स्वाद आपको अच्छा लगने लगेगा। तो बस...बन गई आपकी लहसून की चाय। इसे अपनी रोज़ाना की दिनचर्या में शामिल करें और खुद को स्वस्थ्य  रखें।