देखती रह गई मजबूर पत्नी...सामने कार में जल रही थी पति की चिता

देखती रह गई मजबूर पत्नी...सामने कार में जल रही थी पति की चिता

दुर्घटना में कार में आग लगने के कारण एक शख्स की कार में जलने से मौत हो गई। उस शख्श की पत्नी कार को सामने खड़े देखते रह गई।महिला और उसकी बेटी को किसी तरह बचाया कार से बाहर निकाला गया।

क्रिसमस के कुछ ही दिनों बाद एक परिवार बुरी त्रासदी से गुजरा। मलेशिया के जोहर बहरु में कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई और इसमें एक शख्स की मौत हो गई।

मृत शख्स की पत्नी और तीन साल की बेटी किसी तरह कार से निकलने में सफल रही लेकिन वो अपने पति को कार में जलते देखते रह गई क्योंकि कार बुरी तरह आग की लपटों में फंसा था।

रिपोर्ट्स की माने तो ट्रेलर से कार के टकराने के बाद कार में आग लगी।

देखते रह गई असहाय महिला

घटना बुधवार 27 दिसंबर की कुलाई के निकट नॉर्थ-साउथ एक्सप्रेसवे की है। वहां खड़े प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो पीड़ित की कार चलती ट्रेलर के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो गई जिसके कारण आग लग गई।मृत वयक्ति कार चला रहा था जो वहां से बाहर नहीं निकल पाया। उसकी पत्नी और तीन साल की बेटी कार के पीछे बैठे थे।

वहां खड़े लोग कार से महिला और बच्ची को निकालने में कामयाब हुए लेकिन वो 29 वर्षीय पुरुष को नहीं बचा सके जो आग में बुरी तरह झुलस गया।

रेसक्यू डिपार्टमेंट के ऑपरेशन चीफ अजिज़ान अज़ीज ने New Straits Times से कहा कि जब तक फायरफाइटर वहां पहुंचे तब तक कार बुरी तरह आग के चपेट में आ चुका थी। कार में लगी आग को बुझाने में 45 मिनट से अधिक समय लगा।“.

मम्मी और तीन साल की बच्ची को कुछ नहीं हुआ। उन्हें दुर्घटना के बाद कुलाई अस्पताल लाया गया।

हम सोच भी नहीं सकते हैं कि मम्मी और बच्ची पर क्या बीती होगी। इस दुख भरी घड़ी में हमारी संवेदनाएं उनके साथ हैं।

दुनिया भर में आ चुके हैं कई केस

27 दिसंबर को फ्लोरिडा में भी एक कार में एक दुर्घटना के बाद आग लग गई जिसमें एक शख्स की मौत हो गई।वहां खड़े एक शख्स ने एक पैसेंजर को किसी तरह बाहर निकाला जिसकी वजब से उसकी जान बच पाई।

एक महीने पहले म्यानमार में 13 वर्कर की इसी तरह की घटना के कारण असमय मृत्यु हो गई।ट्रक से वैन के टकरा जाने के कारण वैन में आ लग गई थी। रिपोर्ट्स की माने तो ड्राइवर को नींद आ जाने की वजह से आग लगी थी। इसी समय के आसपास आयरलैंड में एक शख्स की इसी तरह मौत हो गई। उसे भी बचाने का बहुत प्रयास किया गया था।

परिवार के लिए सड़क सुरक्षा

इस तरह की दुख पहुंचाने वाली घटनाएं दुनियाभर में होती है लेकिन कुछ तरीके हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप और आपका परिवार सुरक्षित रह सकता है।

जरुरी नहीं कि हमेशा आसपास मदद के लिए लोग मौजूद हों इसलिए सबसे बेहतर होगा कि हमेशा अपनी तैयारी रखें।

कार दुर्घटना में किन बातों का रखें ध्यान

 

  • यात्रा करने से पहले हमेशा अपना रोड असिस्टेंस किट तैयार कर लें (प्राथमिक चिकित्सा, टॉर्च, फोन, अतिरिक्त कपड़े, सीट बेल्ट आदि अपने साथ रखें)
  • दुर्घटना के बाद भी हिम्मत और शांति से काम लें।
  • कार को रोकें और हाजार्ड लाइट को जलाएं।
  • जितना जल्दी हो सके कार से बाहर निकलें।
  • मदद के लिए बुलाएं।
  • शीशा और खतरनाक चीजें सड़क पर से हटा दें।
  • हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि किसी को चोट ना पहुंचे और अगर लगे तो तुरंत एम्बुलेंस को बुलाएं।
  • जब तक कि कोई मदद के लिए ना आ जाए दुर्घटना क्षेत्र के आसपास ही रहें।

 

  • सहायता मिलने से पहले प्राथमिक उपचार (अगर उचित ज्ञान है)करें।

sources: New Straits Times, Yahoo.com, Royal Automobile Club of Western Australia

Any views or opinions expressed in this article are personal and belong solely to the author; and do not represent those of theAsianparent or its clients.

Written by

theIndusparent