कम करना हो वजन तो ब्रेकफास्ट को कभी ना करें मना...

अमूमन वजन घटाने के लिए आप सबसे पहले सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं आपको लगता है कि सिर्फ दोपहर का भोजन करेंगे तो भूखा रहने से वेट जल्दी कम हो सकेगा

आजकल अधिकांश लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं । लगातार वजन बढ़ने के कारण उनका शरीर दुरुस्त नहीं रह पाता एवं अन्य बीमारियों के लक्षणों से घिरने लगता है । मोटापा दूर करने के लिए या सामान्य वजन वाले खुद को थोड़ा और स्लिम बनाने के लिए डाईटिंग शुरु कर देते हैं ।

कई बार ये डाईटिंग उनके अपने हिसाब से चलती है यानि बिना किसी डाईटीशियन से सलाह लिए वो अपनी कैलोरी बर्न करने की तमाम कोशिशे शुरु कर देते हैं। अमूमन वजन घटाने के लिए आप सबसे पहले सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं आपको लगता है कि सिर्फ दोपहर का भोजन करेंगे तो भूखा रहने से वेट जल्दी कम हो सकेगा...लेकिन अफसोस...इसतरह वजन कम करने की बजाए आप मोटापे को आमंत्रण दे रहे हैं ।

दिन भर ऊर्जावान और जीवन को रोग मुक्त रखने के लिए हमें रोज़ाना एक हेल्थी ब्रेकफास्ट करनी चाहिए । एक कहावत तो आपने भी सुनी होगी कि नाश्ता किसी महाराजा के तरह करना चाहिए यानि भरपूर मात्रा में स्वास्थ्यवर्धक चीजें खानी चाहिए...दोपहर का भोजन राजकुमार की भांति और रात्रि में किसी गरीब की तरह कम और हल्का भोजन करना चाहिए ।

आजकल हर किसी को जल्दबाज़ी रहती है और सुबह में तो दफ्तर समय से पहुंचने की भागमभाग में आपमें से कई लोग सुबह के नाश्ते हो गंभीरता से नहीं लेते होंगे जिसका स्वास्थ पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ना लाजिमी है ।

हमारे लिए क्यों जरुरी है ब्रेकफास्ट

एक दिन में हमारे खाने के चारों शेड्यूल में से सुबह के नाश्ते को अधिक तवज्जो देनी चाहिए ।  ऐसा इसलिए क्योंकि रात के खाने के बाद सुबह तक शरीर में ग्लूकोज़ का स्तर घट जाता है जिसे दोबारा से बरकरार रखने के लिए हमें पोषण की आवश्यकता होती है ।

नाश्ते में मूल रुप से प्रोटीन, कैल्शियम , विटामिन एवं मिनरल्स के साथ फाइबर वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। नाश्ते में किन चीजों को उचित मात्रा में शामिल करने से आप अपना वजन मेंनटेन कर सकती हैं आईए जानते हैं....

किन चीजों को करें ब्रेकफास्ट में शामिल

  • अंडे की जर्दी प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत है ।एक उबला हुआ अंडा रोज़ाना खाने से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की आपूर्ति हो जाती है । अगर ऊबला हुआ एग नापसंद हो तो आप हल्के तेल में सब्जियां डालकर ऑमलेट भी बना कर खा सकती है ।
  • टोफू भी प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है । अन्य सब्जियों जैसे गोभी के सूप में टोफू फ्राई मिलाकर पीना फायदेमंद होता है ।
  • ग्रीक दही में वसा कम होती है लेकिन यह कैल्शियम और प्रोटीन का स्त्रोत है इसलिए आप स्पराउट्स  के साथ दही मिला कर एक हेल्थी नाश्ता तैयार कर सकती हैं ।
  • केला शेक या बादाम दूध का शेक दिन के हेल्दी शुरुआत के लिए अच्छे विकल्प हो सकते हैं और इसे आप झट-पट तैयार भी कर लेंगे ।
  • ब्रेकफास्ट में अमरुद को जरुर शामिल करें क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है लेकिन इसमें फाईबर और विटामीन सी होते हैं जो कि आपका वजन घटाने में मदद करेंगे ।
  • इसके अलावा आप बादाम, पीनट बटर आदि को भी अपने नाश्ते के मैन्यू से जोड़ सकते हैं ।