एक मां की रियल स्टोरी - कैसे 32 सप्ताह में मैंने 30 किलो वजन कम किया!

प्रियंका विशाल दांगडे का प्रेग्नेंसी के दौरान 30 किलो वजन बढ़ गया था, तब प्रियंका 87 किलो की थीं और आज वो 57 किलो की हैं और बिल्कुल परफेक्ट शेप में हैं।

किसी भी नई मां की तरह प्रियंका विशाल दांगडे का भी प्रेग्नेंसी के दौरान 30 किलो वजन बढ़ गया था और उनके लिए ये बहुत बड़ा चैलेंज था कि बेबी के जन्म के बाद अपना वजन कम करें।

प्रियंका ने ठान लिया था कि बेटी आद्या के 6 महीने के होते ही वो अपना वजन कम करके रहेंगी। उन्होंने इसे अपने तरीके से पूरा करने की ठानी। तब प्रियंका 87 किलो की थीं और आज वो 57 किलो की हैं और बिल्कुल परफेक्ट शेप में हैं।

प्रियंका ने theindusparent से शेयर किया किमेरी दो साल की बेटी है और मैं वजन कम करने के लिए मेहनत तब से शुरू कर दी जब वो सिर्फ 6 महीने की थी। मैं उस वक्त स्तनपान कराती थी लेकिन मुझे हेल्दी डाइट और व्यायाम करने में कोई दिक्कत नहीं थी। इसलिए मैं उन माओं की भी मदद करना चाहती हूं जो डिलिवरी के बाद वापस अच्छे फिगर में लौटना चाहती हैं।

प्रियंका मार्केटिंग प्रोफेसर हैं और फिलहाल वो एमबीए और इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाती हैं। साथ ही साथ प्रियंका Ph.D भी कर रही हैं।

उन्होंने अपने वजन कम करने की कहानी theindusparent के साथ शेयर की।जानिए कैसे उन्होंने इस कारनामे को कर दिखाया।

1. आपने 30 किलो वजन कैसे कम किया? आपका प्लान क्या था?

मैं 32 सप्ताह में 30 किलो वजन कम कर पाने में सफल रही। मैं टारगेट लेकर चलने में विश्वास करती हूं इसलिए मैं साप्ताहिक टारगेट बनाकर चलती थी इसलिए मेरे लिए लक्ष्य पूरा कर पाना संभव रहा।

2. आप एक सप्ताह में कितनी बार व्यायाम करती थीं और किस तरह के व्यायाम करती थीं?

मैं सप्ताह में चार दिन व्यायाम करती थी। मैंने शुरूआत तीस मिनट चलने के साथ शुरू की फिर 5 बार सूर्यनमस्कार और धीरे धीरे मैंने इसे बढ़ाकर 50 बार कर दिया।

मेरे व्यायाम सप्ताह में कितना कैलोरी कम करती हूं इसके अनुपात पर निर्भर करता था। ये व्यायाम मुझे अंदर तक शक्ति देते हैं और अब मैं 5km मैराथन भी पूरा कर सकती हूं (पिंकाथन)

3. इस दौरान आपका डाइट क्या रहता था?

मेरे डाइट में 40%  कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट, 30% प्रोटीन और 30% जरूरी फैट रहता था जो वजन कम करने में सबसे ज्यादा सहायक होता है। मैं इस बात का खास ख्याल रखती थी कि ये सही मात्रा में हो।

ग्लुटेन कम लेना भी बहुत आवश्यक है इस लिए मैं रागी भाकरी अधिक सब्जियों के साथ लेती थी। मीठा बिल्कुल हीं कम खाती थी और भोजन को अच्छे से चबाना वजन कम करने का मूल मंत्र है।

4. किसी दिन बहुत अधिक प्रेरणाहीन महसूस करने पर आप क्या करती थीं?

मैंने खुद को चैलेंज किया था और खुद को हमेशा एक बात बोलती थी कि मैं खुद को लिमिट से भी ऊपर लेकर जाऊंगी लेकिन कभी हार नहीं मानूंगी।

5. क्या आप कभी कभी बिन्ज डे रहता है?

हां कभी कभी मेरा भी बिन्ज डे रहता है और ये होना भी चाहिए वरना वजन कम करना एक बोझिल प्रक्रिया हो जाती है। कैलोरी मैनेजमेंट की जो तकनीक मैंने अपनाई थी उस वजह से इसका कोई खास असर नहीं पड़ा।

6. आगे आपके क्या प्लान हैं? आप कैसे अपने मौजूदा वजन को बनाए रखेंगी?

बात सिर्फ वजन कम करने की नहीं है। बात अनावश्यक फैट और मांसपेशियों में अच्छी ताकत पाने की भी। मैं अपना लाइफस्टाइल में सुधार ला चुकी हूं जो मेरे मौजूदा वजन को बनाए रखने में मदद करेगा।

7. जो माएं प्रेग्नेंसी के पहले के वजन को पाना चाहती हैं उनके लिए कोई सलाह?

"I CAN > CAN I" (मैं कर सकती हूं> क्या मैं कर सकती हूं)किसी भी मां को ये दिमाग में रखना बहुत जरूरी है। खुद को इसके लिए समर्पित कर दें और परिणाम खुद सामने नजर आएंगे।

Source: theindusparent.com