एक छोटी सी लौंग को छोटा मत समझिए, इसके फायदे चौंका देंगे

lead image

ये चीज़ जितनी छोटी है इसके फायदे उतने ही बड़े बड़े हैं।

हम अक्सर अपनी बीमारियों के लिए या किसी भी समस्या के लिए बाहर की दवाइयों का प्रयोग करते हैं। लेकिन हम भूल जाते हैं कि हमारे अपने ही घर में ऐसी कई चीज़ें मौजूद हैं जो आपकी सेहत के लिए रामबाण हो सकती हैं। आप अपनी ही रसोई में नज़र दौड़ाएंगे तो आपको काफी सारी फायदेमंद चीज़ें मिल जाएंगी, जैसे कि लौंग।

लौंग एक ऐसा मसाला है जो आपको अधिकतर रसोई में मिल जाती है। ये चीज़ जितनी छोटी है इसके फायदे उतने ही बड़े बड़े हैं। इसे एक ओर हम खाने के मसालों में इस्तेमाल करते हैं तो वहीं कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता हैं। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में आपको लौंग के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे जो आपको शायद ना पता हों....

साइनस की समस्या

चूंकि लौंग में यूजेनॉल होता है जो साइनस के मरीज़ों के लिए काफी फायदेमंद होता है।  अगर आपको साइनस की समस्या है तो हमेशा के लिए लौंग को अपनी डाइट में शामिल कर लें। आप गर्म पानी में रोजाना 3-4 चम्‍मच लौंग का तेल मिलाकर पीएं जिससे संक्रमण से राहत मिलेगी और आपको सांस लेने में भी आसानी होगी।

src=https://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2018/02/clove 1326474 640 360x239.jpg एक छोटी सी लौंग को छोटा मत समझिए, इसके फायदे चौंका देंगे

बढ़ाता है इम्‍यूनिटी

लौंग से शरीर की इम्‍यूनिटी भी बढ़ती है। क्योंकि यह इंफेक्‍शन और सर्दी-जुकाम में फायदा करता है। चूंकि लौंग में एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण भरपूर मात्रा हैं जो आपकी इम्यूनिटी सिस्टम में मजबूती लाती हैं।

पेट की समस्याओं के लिए भी फायदेमंद

लौंग पाचन क्रिया को भी सुधारता हैं। अगर आपकी पाचन शक्ति खराब है तो उसके लिए आपको 2 लौंग पीसकर आधा कप उबलते हुए पानी में डाल लीजिए, फिर कुछ ठंडा होने पर इसे पी लें। इस प्रकार यह प्रयोग रोजाना 3 बार करने से पेट की गैस से राहत मिलेगी।

प्रेगनेंसी में भी दिलाएं राहत

लौंग प्रेग्‍नेंट महिलाओं के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि गर्भावस्था के  शुरुआती महीनों में ज्‍यादातर महिलाओं को सुबह के समय मिचलाता है जिससे लौंग से काफी राहत पहुंचती है।  .

दांत के दर्द में तुरंत राहत

लौंग दांत के दर्द में भी काफी राहत पहुंचाती है। जब भी आपके दांत में तेज दर्द हो तो रूई के फाये में थोड़ा सा लौंग का तेल लगाएं और फिर इसे उस दांत में दबाकर रख लें। इससे आपको दांत के दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।

डायबिटीज भी करें कंट्रोल

आयुर्वेद में डायबिटीज के इलाज के लिए लौंग को काफी अच्छी औषधि माना गया है,  क्योंकि इसके इस्तेमाल से ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता हैं और डायबिटीज के मरीज़ों को काफी फायदे पहुंचाता है।