इस 5 स्पेशल डिश के बिना अधुरी है आपकी होली...जानिए रेसिपी

हमने सोचा कि क्यों ना हम आपको कुछ पारंपरिक होली रेसिपी बताएं ताकि आप वो बिल्कुल परफेक्ट बनाएं

होली बस आ चुकी है और रंगो के त्योहार को सेलिब्रेट करने का मतलब ही है कि स्वादिष्ट गुजिया , दही बड़ा, शक्कर पारे और साथ में ढेरों मिठाइयां ना हो तो फिर क्या होली। होलीबुराई पर अच्छाई की जीत के लिए मनाया जाता है इसलिए हम होली के पहले होलिका दहन भी मनाते हैं।

इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना हम आपको कुछ पारंपरिक होली रेसिपी बताएं ताकि आप भी वो बिल्कुल परफेक्ट और स्वादिष्ट बनाएं और होली के त्योहार को अपने परिवार और खास लोगों के साथ मनाएं।आप भी इन्हें ट्राई कीजिए।

1. गुजिया

होली गुजिया के बिना पूरी तरह से अधुरी है। कभी कभी ये बनाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। नीचे दिए इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि चंद्रकला गुजिया कैसे बनाया जाता है जो नॉर्मल गुजिया से थोड़ा अलग है। ये आसानी से मार्केट में भी नहीं मिलते। आप भी वीडियो को देखिए और जानिए कैसे बनता है चंद्रकला गुजिया।

2.दही बड़ा

उत्तर भारत में खासकर दही बड़ा के बिना होली नहीं मनाई जाती है। इस टेस्टी दही बड़ा के साथ अगर इमली की चटनी हो तो खाने वालों के मुंह में पहले ही पानी आ जाता है। हालांक ये बनाना काफी आसान है लेकिन तब जब आपको पता हो कि कितनी उड़द की दाल मिलानी है। दही बड़े बिल्कुल सॉफ्ट बनें कि मुंह में लेते ही बस गायब हो जाए। अगर आपको भी इसे बनाने में समस्या होती है तो चिंता मत कीजिए ये रही संजीव कपूर का वीडियो जिसमें आप एक एक स्टेप कर के दही बड़े बनाना सीख सकती हैं।

3. शक्कर पारे

शक्कर पारे होली की मीठे व्यंजन में सबसे कॉमन है जो शायद ही कोई है जिसे पसंद ना आता हो। शक्करपारे बनाते वक्त सबसे ज्यादा ख्याल चाश्नी का रखा जाता है वरना या तो शक्कर बिल्कुल ही कड़े हो जाएंगे नहीं तो कुछ ज्यादा ही सॉफ्ट। इस वीडियो में जानिए शक्करपारे बनाते वक्त किन बातों का ख्याल आप रख सकते हैं और कैसे ये बना सकते हैं।

4. ठंढाई

ठंढाई तो होली की असल ड्रिंक है जिसे बनाने से पहले काफी ज्यादा तैयारियां करनी पड़ती है। ये कोल्ड ड्रिंक की तरह ही होता है। जिसमें बादाम,सौंफ , तरबूज के बीज, केसर, इलायची सबसे प्रमुख सामग्री होती है। ठंढाई में भी अगर सामान का अनुपात सही नहीं हो तो सबकुछ गड़बड़ हो जाता है और पूरा जायका बिगड़ जाता है। इस वीडियो को देखकर आप भी इस होली पर बनाइए ठंढाई।

5. पुरन पोली

महाराष्ट् में कोई भी त्योहार होली के बिना अधुरा है और इसलिए होली में भी इसका अपना महत्व रहता है। पुरन पोली चना दाल और आटे से बनाई जाती जो मीठा होता है। सबसे कठिन काम पोली सॉफ्ट बनाना होता है(ब्रेड) जो सबसे मुश्किल काम होता है। इस वीडियो में आप पुरन पोली कैसे परफेक्ट तरीके से बनाया जाए सीख सकती हैं।