theAsianparent Logo

इस साल Without Water होली खेलने के नायाब तरीके

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने राज्य में सूखे के मध्य नज़र लोगों से अपील की है की वो इस बार सुखी होली मनाएं । कई बड़ी हस्तियों ने भी इस कदम का स्वागत करते हुए भरपूर सहयोग करने की बात कही है।

सोनाक्षी सिन्हा ने मुम्बई के एक प्रमुख अखबार से बात करते हुए कहा "मैं लोगों से अपील करती हूँ की वो इस रंगों के त्यौहार को जरूर ख़ुशी और हर्षो उल्लास से मनाएं लेकिन वो बिना पानी के होली मनाएं ताकि महाराष्ट्र के सूखे के समय पानी बचाया जा सके। आइये हम सब मिलकर पानी बचाने का प्रयास करें और वाटरलेस होली खेलें।

सजबना आज़मी ने एक महत्त्वपूर्ण बात बताई "सुख प्रभावित राज्य हिने के कारण हमने इस बार बिना पानी के होली खेलने का मन बनाया है। मुझे लगता है की होली बिना वाणी के भी उतनी ही मज़ेदार रूप से मनाई जा सकती है।"

जब वो कहती हैं की होली बिना पानी के भी एन्जॉय की जा सकती है तो क्या वो गलत है ? इसीलिए अगर आप वाटरलेस होली खेलने का प्लान बना रह हैं तो आप निचे बतायी गयी बातों में से कोई भी चुन सकते हैं।

1. डांस करें
चाहे गणेश चतुर्थी हो, नवरात्री या होली, हम भारत के लोग खुशियों में किस भी मौके पर नाचने गाने के बड़े शौक़ीन होते हैं । इस साल आप भले ही रेन डांस में न जा पाओ लेकिन आपके नाचने पर कोई रोक थोड़े न है ? आप औने दोस्त और रिश्तेदारों को भी बुला सकते हैं।
holi-deepika-cropped

2. एक पॉटलक पार्टी रखें ।
भरतोय त्योहारों में ये बड़ा ख़ास है। बहार जाकर खाने से अच्छा क्यों न आप घर पर ही गुजिया बना कर अपने दोस्तों या परिवार को आमंत्रित करें। इसमें आप खुद ही मेनू तय कर सकते हैं या परिवार के सभी सदस्यों से उनकी मनपसंद व्यंजन के बारे में पूछ कर बना देना।

gujiya-cropped

3. कराओके बैश
दूसरा तरीका है कराओके पर खुद ही गाना गाकर माहौल को अक्टूबर बनाये रखना। जब आप खुशियों के चरम पर होते हैं तो आपको टैलेंट दिखाने का नायाब मौक़ा मिलता है। आप इसे "कपल ओनली" या "किड ओनली" के बीच कॉम्पिटेशन  भी रख सकते हैं।
holi-karoke

4. बच्चों और बड़ों के लिए रंगोली कॉम्पिटेशन
जो रंगोली आप दिवाली के पहले बनाते हैं उसे होली पर भी तो बनाया जा सकता है ?होली तो रंगों का ही त्यौहार हैं इसीलिए रंगोली बनाकर इसे मनाना अपने आप में रोचक है। आप बच्चों को रंगोली बनाने के लिए कह सकते हैं और आप धीरे धीरे गाना गा सकते हैं । इसमें तो आप अपने सोसाइटी से भी लोगों को बुला सकते है।
holi-rangoli-cropped
5. बीच पर जाएँ ।
रंगों के साथ एक बार खेल जौरा हो जाए तो आप अपने ऊपर लहे रंगों को धुलने के लिए बीच पर भी जा सकते हैं । लेकिन अगर आपके घर के आसपास कोई बीच नही है तो पता लगाएं की आपके आसपास कोई खुला तालाब या झरना है ताकि आप यहां भी प्लान बना सकें।

holi-beach-save
और अगर आप ये सब करने की तैयारी में हैं तो ध्यान रहे की आप आर्गेनिक और एको-फ्रेंडली रंग चुनें ताकि समुन्दर में रंगों के केमिकल न जाएँ।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें