इस रमज़ान में ये है सबसे बेस्ट 5 खाने की चीजें जो बनाए रखेगी आपकी एनर्जी

lead image

हमने कुछ बेस्ट खाने की चीजों की लिस्ट बनाई है जो इस रमज़ान के इस पाक पवित्र महीने में आपके शरीर को ठंढा रखेगी।ज्यादा जानने के लिए आगे पढ़िए।

हमने कुछ बेस्ट खाने की चीजों की लिस्ट बनाई है जो इस रमज़ान के इस पाक पवित्र महीने में आपके शरीर को ठंढा रखेगी।ज्यादा जानने के लिए आगे पढ़िए।

रमज़ान के दौरान अगर आप रोज़ा रख रहे हैं तो हो आपको डीहाईड्रेशन से गुजरना पड़ा सकता है। लेकिन चिंता मत कीजिए खुद को कूल और बिल्कुल फिट रखने के एक दो नहीं कई रास्ते हैं।

हम आपको सर्वश्रेष्ठ पांच खानों के बारे में बताते हैं जो रमज़ान के दौरान आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देंगे।

1. सब्जी

src=https://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2017/05/vegies.jpg इस रमज़ान में ये है सबसे बेस्ट 5 खाने की चीजें जो बनाए रखेगी आपकी एनर्जी

सब्जियों में 70-96% तक पानी की मात्रा होती है।ये आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाता हैं और खून को पतला करती है जिस वजह से शरीर का तापमान कम रहता है। इसलिए रोज खाने में खीरा (95% हाईड्रेशन),  पत्तागोभी (90% हाईड्रेशन), टमाटर (94% हाईड्रेशन), गाजर (87% हाड्रेशन), ब्रोकली (90% हाईड्रेशन), तुरई (95% हाईड्रेशन), मूली (90%  हाईड्रेशन) रेड बेल पेपर (92%हाईड्रेशन) को अपने खाने में शामिल करें। आप चाहें तो इन्हें सलाद के तौर पर, जूस या सूप बनाकर भी पी सकते हैं।

2. खजूर

src=https://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2017/05/dates.jpg इस रमज़ान में ये है सबसे बेस्ट 5 खाने की चीजें जो बनाए रखेगी आपकी एनर्जी

आपके शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए खजूर भी काफी फायदेमंद हो सकता है। इस प्राकृतिक मीठे में ग्लूकोज की प्रचूर मात्रा पाई जाती है जो एनर्जी का लेवल बनाए रखती है। खजूर को एब्जॉर्बिंग एजेंट भी माना जाता है जो शरीर में पानी का लेवल बनाए रखने में मदद करता है।

इसलिए अगली बार जब आप खजूर खाएं तो इसे सिर्फ मीठा ना मानें। ये आपकी जिंदगी भी बचा सकती है।

3. लिबान

src=https://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2017/05/laban.jpg इस रमज़ान में ये है सबसे बेस्ट 5 खाने की चीजें जो बनाए रखेगी आपकी एनर्जी

वैसे तो पानी ही हाईड्रेशन का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।रोजा खत्म होने के बाद हम आपको लिबान लेने की सलाह देने चाहेंगे। ये इफ्तार के बाद लेना काफी अच्छा माना जाता है। ये एक पेय पदार्थ होता है जो बेहतरीन पाचन के लिए जाना जाता है और शरीर को ठंढा रखता है। आप इसे रोटी या ब्रेड के साथ भी खा सकते हैं।

दही में पुदिना को निचोड़कर, नमक और काली मिर्च मिलाकर बनाएं और बस आपका यमी ड्रिंक तैयार है।  

4. फल

src=https://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2017/05/fruits.jpg इस रमज़ान में ये है सबसे बेस्ट 5 खाने की चीजें जो बनाए रखेगी आपकी एनर्जी

फल भी पानी के बेहतरीन स्त्रोत में आते हैं। हम आपको तरबूज खाने की सलाह देंगे जिसका 90 प्रतिशत तक डीहाईड्रेशन रेट होता है। इसलिए रात में खासकर अच्छी मात्रा में इसे खाएं तो आपका पेट पूरे दिन ठंढा रहेगा। आप संतरा, सेव, अंगूर, कैनबेरी भी खा सकते हैं।आप चाहें तो इसका जूस भी पी सकते हैं या सीधे भी खा भी सकते हैं।

5. सूप

src=https://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2017/05/soup.jpg इस रमज़ान में ये है सबसे बेस्ट 5 खाने की चीजें जो बनाए रखेगी आपकी एनर्जी

सूप भी बहुत ही पौष्टिक आहार में से एक माना जाता है । सूप से शरीर में पानी का संतुलन बना रहता है। हम आपको चिकन, टमाटर और सब्जी का सूप बनाकर पीएं। उसे चाहे गर्म या ठंढा परोसें और पीएं। जो फ्लेवर अच्छा लगता है उसी फ्लेवर का सूप बनाकर पीएं।

अगर आपके पास कोई सवाल या रेसिपी है तो कमेंट सेक्शन में जरूर शेयर करें।

Source: theindusparent