इस मॉम ने किया कामवाली का फोन चेक...रह गईं अवाक

lead image

आप क्या करेंगे अगर आप अपनी कामवाली का फोन किसी दिन चेक करें और शॉकिंग मैसेज और फोटो मिले? इस मॉम का भी कुछ ऐसा ही अनुभव हाल फिलहाल में रहा।

आप क्या करेंगे अगर आप अपनी कामवाली का फोन किसी दिन चेक करें और शॉकिंग मैसेज और फोटो मिले? इस मॉम का भी कुछ ऐसा ही अनुभव हाल फिलहाल में रहा।

दाल में लगा काला

दो बच्चों की मां कैलिस्टा जो खुद सिंगापुर में मार्केटिंग मैनेजर हैं उन्होंने अपने पहले फिलिपिनो हेल्पर के बारे में बताया मैंने उसे 2014 में रखा था, उसने मुझसे इंग्लिश में बात की जो मुख्य कारण था कि मैंने उसे काम पर रखा था। वो एक परिवार से ट्रांसफर होकर आई थी।

वो घर के कामों में अच्छी थी और शायद ही कभी उसे मेरे बच्चों को संभालना पड़ता हो। लेकिन जरूरत पड़ने पर वो मदद करने से हिचकिचाती नहीं थी। मुझे कभी शक नहीं हुआ कि कुछ गड़बड़ है।

अचानक एक दिन मैंने रोज की दिनचर्या से इतर जल्दी आ गई और और मैंने देखा कि उसके पास तीन फोन थे।

इतने सारे फोन देखकर कैलिस्टा को शक हुआ क्योंकि फोन की लाइट लगातार ब्लिंक कर रही थी जिसका मतलब था कि लगातार कई मैसेज आ रहे थे।

फोन किया चेक

कैलिस्टा ने आगे बताया कि मैंने उसके फोन को उठाया और मैसेज पढ़ना शुरू किया। कई मैसेज उसके ब्वॉयफ्रेंड के थे और मैसेज से साफ था कि वो मेरे घर आ चुका था। एक मैसेज में मेरे घर का पता भी था जिसका जवाब था कि वो घर पर पहुंच चुका था और गेट पर था।

कुछ घंटो के बाद का मैसेज था कि जब मैं तुम्हें गले लगा रहा था तो तुम्हारी खुशबू मुझे बहुत अच्छी लगी।

बात इतनी ही नहीं थी, इससे भी ज्यादा शॉकिंग था कि बाकी के चैट में मैंने देखा कि उसने मेरे छोटे बेटे की नंगी तस्वीरें भेज रखी थी।

तो क्या उसने अपनी बाई को डांटा? उसको अपने बचाव में क्या कहना था कि वो क्यों बच्चे की नंगी तस्वीरें भेजती थी?

कैलिस्टा का जवाब थाये नॉर्मल था और उसने कुछ भी गलत नहीं किया था लेकिन वो मेरे बच्चे की नंगी तस्वीरें क्यों भेजती थी।

कैलिस्टा ने ये भी महसूस किया कि उसकी बाई और उसका प्रेमी किसी ना किसी कार्य में लिप्त थे। उन्होंने अपनी बाई को निकाल दिया और पुलिस में अगले दिन शिकायत दर्ज की। कैलिस्टा ने कहा कि मुझे लगा कि वो जो कर रही थी (अवैध रूप से बिना कागजात के लोगों की तस्करी) वो किसी और जिंदगी को नुकसान पहुंचा सकता था।

कैलिस्टा ने हमें बताया कि MOM फिलहाल केस की जांच कर रही है। 

मांओं के लिए सुझाव

कैस्टिला ने फिलहाल दूसरी कामवाली रख ली। हमने 2 बेटों की मां कैस्टिला से पूछा कि क्या वो बाकि मम्मियों को कोई सुझाव देना चाहेंगी।

उन्होंने बताया कि मैं बाकि मम्मियों को बोलना चाहुंगी कि वो थोड़ी जासूस बने और हमेशा कामवाली पर नजर रखें। अगर संभव हो तो उन्हें घर के काम में ज्यादा व्यस्त रखें। बच्चों को ज्यादा हैंडल करने ना दें।

यहां कुछ टिप्स हम आपको दे रहे हैं जो शायद आपके काम आ जाएं

  • गाइडलाइन दें : अपने घर के नियमों को लेकर अनुशासित रहें।जैसे दोस्तों को घर नहीं लाना या बेबी को बिना पूछे बाहर ना ले जाएं। उनके लिए फोन इस्तेमाल करने के भी कुछ नियम बना कर रखें।
  • सीसीटीवी कैमरा : आजकल ये एक ऐसी सुविधा है जिसकी मदद से हम जान सकते हैं कि घरों में क्या हो रहा है। हम अगर घर के बाहर भी रहें तो सीसीटीवी कैमरा को इस्तेमाल में रखकर जाएं। ये जरूरी है कि आपकी कामवाली को पता हो कि वो कैमरों की नजर में हैं।
  • बिना बताए पहुंचे : हमेशा तय समय पर ही घर नहीं पहुंचे। कभी कभी घर जल्दी आ जाएं ताकि आप देख पाएं कि क्या हो रहा है।
  • अपने बेबी के चेतावनी भरे संकेतों को पहचाने : अपने बच्चों को अच्छे से मॉनिटर करें कि क्या वो खुश है, अच्छे से खा रहे हैं? इस बात का ध्यान रखें कि क्या वो बाई के साथ खुश है या डरा हुआ बर्ताव कर रहा है।
  • हमेशा अनुभवी लोगों को रखें :  जब आप किसी को अपने बच्चे का ख्याल रखने के लिए ढूढते हैं तो हमेशा अनुभवी लोगों को इस काम के लिए रखें। कम अनुभवी लोगों में हो सकता है कि धैर्य की कमी हो। हमेशा रेफर करने वाले या जहां वो पहले से काम कर रही हैं उनसे बात करें तब जाकर ये कदम उठाएं।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent