इस गर्मी में बच्चों को Buttermilk या छाछ की Boost दें!

इस गर्मी में बच्चों को Buttermilk या छाछ की Boost दें!

गर्मी पास आ रही है और हम आपके लिए लेकर आये हैं पेय पदार्थों की कुछ ऐसी रेसेपी जिसे बच्चे दिनभर पी सकते हैं । ये ड्रिंक खुद हमारी इंडियन इन्वेंशन है जिसे वटरमिल्क या छाछ भी कहते हैं । इस गर्मी मे बच्चों को पिलाने के लिए ये सबसे बेहतरीन ड्रिंक है । ये न सिर्फ टेस्टी होता है बल्कि स्वास्थ्य पर इसके कई फायदे होते हैं । ये हर उम्र के लोगों के लिए उपयुक्त है । ये हैं छाछ के 4 सुपर फायदे :

#1 हड्डियां मजबूत करता है:
छाछ में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है, इसलिए इसे नियमित रूप से पिने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ती है और हड्डियां मजबूत होती है । इसीलिए कैल्शियम सुप्प्लिमेंट्स आदि लेने से बेहतर है छाछ पियें।
#2 थकान नहीं होती है
गर्मियों का मौसम खेकने का मौसम होता है। इस दौरान बच्चे कई एक्टिविटी में मशगूल होते हैं। फुटबॉल हो या स्विमिंग, हर बच्चा कुछ न कुछ खेलना और मज़े करना चाहता है । इससे शरीर में पानी की मात्रा कम होती है और शरीर की ऊर्जा बहुत तेजी से खत्म होती है। रोजाना 2 ग्लास छाछ पिने से बच्चा हाइड्रेटेड भी रहता है और उसकी थकान भी कम होती है।
#3 आपके हेल्थ को बूस्ट करता है
छाछ न सिर्फ आपके बच्चे को कैल्शियम देता है बल्कि पोटैशियम, विटामिन बी जैसे मिनरल भी प्रदान करता है ।इससे बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और वो कई तरह के रोगों से लड़ने में सक्षम हो जाता है ।
#4 फैट से लड़ता है
ज्यादा फैट इन्टेक करने से मोटापे की समस्या आ जाती है और हम सब जानते हैं की मोटापा सेहत के लिए कितना हानिकारक है। छाछ बच्चे के शरीर से फैट कम करता है । खाना खाने के बाद छाछ पिने से बच्चे हल्का महसूस करते ही है साथ में शरीर में गए ज्यादा तेल या फैट को शरीर से बाहर भी कर देता है ।इतना सब कुछ पढ़कर तो आप जान ही गए होंगे की छाछ आपके बच्चे के लिए कितना लाभकारी है ? तो आइये अब इसे थोडा और स्वादिष्ट बनाते हैं !इन 2 रेसेपी से आप 5 मिनट के अंदर छाछ तैयार कर सकते हैं !

#1 मसाला बटरमिल्क
सामग्री: 2 कप ताज़ी दही, 3 कप पानी, जीरा पाउडर आधा चम्मच, हरी मिर्च 1 चम्मच, नमक और अदरक।कैसे बनाएं: दही को पानी में मिला दें ताकि एक थिक लिक्विड बन जाए, और फिर इसमें नमक मिला दें । इसके बाद इसमें थोड़ा जीरा, धनिया का पाउडर, हरी मिर्च, अदरक आदि मिलाकर 2 मिनट तक मिक्सर में डालकर मिक्स कर लें और फॉर ग्लास में भर लें । बस आपकी छाछ तैयार है।

IMG_1317

#2  पुदीना और खीरे का छाछ
सामग्री: 2 कप ताज़ी दही, नमक, 4 आइस क्यूब, कटे हुए खीरे, कटे हुए पुदीने के पत्ते, चाट मसाला आधा चम्मच, 1 चम्मच अदरक, पीपर पाउडर, 3 कप ठंडा पानी, और अजमोद की पत्तियां ।
maxresdefault (4)
कैसे बनाएं: दही को पानी में मिला दें ताकि एक थिक लिक्विड बन जाए, और फिर इसमें नमक, खीरा, पुदीने के पत्ते, अदरक, आइस क्यूब, मिलाकर अच्छे से ब्लेंड कर लें । इसकेइ बाद इसमें थोडा चाट मसाला और पीपर पाउडर डालकर दोबारा ब्लेंड कर लें । आपका बटरमिल्क तैयार है ।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें 

Any views or opinions expressed in this article are personal and belong solely to the author; and do not represent those of theAsianparent or its clients.