इन 8 तरीकों से आपका शरीर बताता है कि आप हैं सुपर फर्टाइल

अगर हम निगरानी करें तो हम बिना किसी टेस्ट के अपनी फर्टिलिटी के बारे में पता कर सकते हैं। कैसे हमारा शरीर बताता है कि हम सुपर फर्टाइल हैं.. यहां पढ़िए कुछ तरीके।

हमारा शरीर कई चीजें बता देता है – ये किसी बढ़ रही बीमारी का संकेत देता है, ये आराम करने की भी सलाह देता है और हमारा शरीर हमें दिन भर अधिक से अधिक पानी पीने का भी याद दिलाता है।

अगर हम निगरानी करें तो हम बिना किसी टेस्ट के अपनी फर्टिलिटी के बारे में पता कर सकते हैं। कैसे हमारा शरीर बताता है कि हम सुपर फर्टाइल हैं.. यहां पढ़िए कुछ तरीके।

1. बिल्कुल सही समय पर पीरियड्स और PMS

अगर आप सुपर फर्टाइल हैं तो आपको अपने पीरियड्स का पूर्वानुमान लगाना बेहद आसान होगा। आपका साइकिल 25 से 35 दिन के बीच होगा। अगर आप किसी तरह के गर्भ निरोध के तरीकों को नहीं अपना रही हैं तो लंबी पीरियड साइकिल का मतलब है आपको “strong ovarian reserve” की समस्या है और भारी मात्रा अंडाणु जमा हो रहे हैं। इस तरह से आपका PMS (Pre Menstrual Syndrome) का अनुभव काफी खतरनाक हो सकता है। लेकिन ये एक तरह से अच्छा भी हो सकता है खासकर जब ब्रेस्ट सॉफ्ट रहे और हल्की ऐंठन हो तो मतलब साफ है कि आप फर्टाइल हैं।

2. काफी सारा सफेद डिस्चार्ज

अपने साइकिल के बीच के दिनों में नोटिस किया होगा कि अधिक मात्रा में साफ और गंधहीन डिस्चार्ज होता है और ये तब होता है जब आप फर्टाइल हैं। ये साथ ही सर्विकल ग्लैंड और हेल्दी ओस्ट्रजन का प्रोड्क्शन के कारण होता है।

3 भारी स्त्राव नहीं होना

हर महिला का मासिक धर्म, समय और मात्रा दोनों मामले में अलग होता है। किसी को भारी स्त्राव से गुजरना पड़ता है तो कुछ का पीरियड्स एक सप्ताह तक रहता है फिर बहुत ही नाम मात्र का रह जाता है। प्रेग्नेंट होने के लिए आपकी पीरियड्स गाढ़ी लेकिन हल्की तरल सी होनी चाहिए। अगर आपको भारी स्त्राव और क्लॉटिंग होती है तो ये खासकर आपके गर्भाशय के बारे में बताता है कि वो बिल्कुल हेल्दी और बेबी के लिए तैयार है।नियमित स्त्राव भी अच्छी फर्टिलिटी की निशानी है।

4. बाकी महिलाओं के साइकिल से तालमेल बनाना

एक महिला होने के नाते अगर आप अन्य महिलाओं के साथ घूमती फिरती हैं जिनके पीरियड्स एक तय समय पर होते हैं, तो आपका शरीर भी उनके साथ तालमेल बैठा लेता है। इसे menstrual synchrony कहते हैं। ये भी सुपर फर्टाइल महिला की निशानी है।

5. सुडौल ब्रेस्ट

ब्रेस्ट का साइज और शेप हार्मोन्स पर काफी हद तक निर्भर करता है। इसलिए सुडौल ब्रेस्ट बताते हैं कि आपके हार्मोन बिल्कुल सही तरीके से फंक्शन कर रहे हैं। इसका मतलब है कि आप पूरी तरह से फर्टाइल हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आपका ब्रेस्ट साइज कम है तो आप प्रेग्नेंट नहीं हो सकती हैं।

6. पेडू दर्द नहीं

हल्का दर्द और PMS फर्टिलिटी के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन अगर बहुत अधिक दर्द हो रहा हो तो इसका मतलब है कि आप उतनी फर्टाइल नहीं है जितना होना चाहिए। पेडू में अधिक दर्द का अर्थ हो सकता है कि आप ओवेरियन सिस्ट एंडोमेट्रियोसिस से गुजर रही हैं।

 

Pregnant Asian Woman at home with cramp leg. Woman health concept.

 

7. बिना कोशिश किए प्रेग्नेंट होना

 

अगर आप गर्भ निरोधक के किसी तरीके का इस्तेमाल कर  रही हैं जैसे IUD, गर्भ निरोधक दवा ले रही हैं फिर भी प्रेग्नेंट हो जाती हैं तो इसका मतलब है कि आपका शरीर सुपर फर्टाइल है। जैसे गर्भनिरोधक गोली 91% तक असरदार होती हैं लेकिन महिलाएं कई बार दवा लेने के बावजूद प्रेग्नेंट हो जाती हैं।

8. आपके स्वास्थ्य का इतिहास अच्छा रहा है

अगर आप पहले UTIs (Urinal Tract infections) या STDs (Sexuallu transmitted disease)   से उबर चुकी हैं तो मतलब साफ है कि आप फर्टाइल हैं। सेक्सुअली एक्टिव होने के बाद से अगर आप महिला रोग विशेषज्ञ के पास जाने में यकीन रखती हैं और जाती हैं तो आपका गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब अच्छे आकार में रहेगा जो जरूरी है।

आपको अपनी अभी की लाइफस्टाइल पर ध्यान देना चाहिए। जैसे आपकी डाइट और काम का शेड्युल कैसा है क्योंकि ये आपकी फर्टिलिटी को पर काफी हद तक प्रभाव डालते हैं।

अगर आपके पास कोई सवाल या रेसिपी है तो कमेंट सेक्शन में जरूर शेयर करें।

Source: theindusparent