इन 6 तरीक़ो से करें बेबी की बदलते मौसम से सुरक्षा

हमारे देश में हर तरह का मौसम होता है और साथ अच्छा खासा प्रदुषण जिसका असर नवजात बच्चो पर पड़ता है। तो सवाल ये उठता है कि हम उन्हें बदलते मौसम से कैसे बचाएं?

जैसे जैसे मौसम ठंढ से भीषण गर्मी में बदलन शुरू होता है हम सबसे ज्यादा बैक्टेरिया और वायरल इंफेक्शन से डरते हैं। हम बड़े हम जल्दी ठीक हो जाते हैं लेकिन बेबी के लिए ये आसान नहीं है।

हमारे देश में हर तरह का मौसम होता है और साथ अच्छा खासा प्रदुषण जिसका असर नवजात बच्चो पर पड़ता है। तो सवाल ये उठता है कि हम उन्हें बदलते मौसम से कैसे बचाएं?

हमने टेडी बेबी डायपर पैनल, नोबल हाइजिन की सलाहकार महालक्ष्मी चौधरी खान बात करने की कोशिश की और उन्होने हमें कुछ बेहद आसान तरीके बताए जिससे पैरेंट्स बच्चों की सुरक्षा कर सकते हैं।

1 सही कपड़े पहनाएं

अपने बच्चों को कपड़े सोच समझकर और मौसम के हिसाब से पहनाएं सिर्फ एक कपड़ा कभी नहीं पहनाएं खासकर अगर एक दो घंटा से ज्यादा के लिए बाहर निकल रहे हैं तो।

2. टीका और मां का दूध

महालक्ष्मी चौधरी खान के अनुसार “मां का दूध ही बच्चों के लिए बेस्ट होता है , इसके कई फायदे हैं।साथ ही समय के साथ बच्चों को टीका जरूर लगवाएं और 6 महीने तक बच्चों को सिर्फ अपना दूध ही दें क्यों इसमें शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बच्चे अंदर से मजबूत बनते हैं।“

3. डायपर सोच समझकर चुने

मौसम के बददाव साथ कई तरह की एलर्जी और डायपर रैशेस भी होते हैं। सही डायपर को चुनकर आप अपने बेबी को बैक्टेरिया और रैशेस से बचा सकती हैं। हमेशा सबसे ज्यादा क्वालिटी को महत्व दें ना कि उसकी बनावट, खुशबु या फिर कीमत को क्योंकि उनमें केमिकल्स भी होते हैं जो बच्चों को सॉफ्ट तव्चा के लिए सही नहीं है। हमेशा बच्चों को डायपर में रखने की भूल ना करें।कम से कम दिन 15-20 मिनट के लिए बच्चों को बिना डाइपर के रखें।

4.बच्चों के नहाने का ख्याल

कुछ बच्चों के लिए नहाना सबसे ज्यादा मस्ती भरा समय होता है। अपने टब में बैठकर खिलौनो से खेलना उन्हें अच्छा लगता है लेकिन मौसम के साथ बच्चों के नहाने का समय भी बदलें।जैसे ठंढी और बरसात में सुबह मौसम ठंढा रहता है तो बच्चों को दोपहर में नहाएं जिससे बच्चों को ठंढ ना लगे।

5. सही खान पान

सही खाना आपके बेबी को ज्यादा हेल्दी रखता है और विटामिन मिनरल बच्चों को इंफेक्शन से दूर रखने में मदद मिलता है।

पैरेंट्स को हमेशा याद रखना चाहिए कि बच्चों को सही डाइट देने से उनकी इम्यूनिटी सिस्टम अच्छा रहता है जिससे बीमार पड़ने की संभावना कम रहती है।

6. हाइजीन का ख्याल

पैरेंट्स को हमेशा ख्याल रखना चाहिए कि बच्चे बीमार लोग या गंदगी से दूर रहें, इससे बच्चे बीमार पड़ सकते हैं। मम्मी का दूध बच्चों को इंफेक्शन और एलर्जी से हमेशा दूर रखता है ये हमेशा याद रखें। बच्चों को भीड़ भाड़ वाली जगहों से भी जितना हो सके दूर रखें।

“अगर आप अपने बच्चो को डे केयर में भेजते हैं तो वहां के लोगों को इस बात का ख्याल रखने कहें कि बीमार बच्चे को घर भेज दिया जाए ताकि बाकी बच्चे इंफेक्शन से दूर रहें लेकिन इसकी ज्यादा चिंता ना करें क्योंकि बच्चे हैं तो बीमार पड़ेंगे। लेकिन अगर आपका बेबी जल्दी बीमार पड़ता है तो डॉक्टर से हमेशा संपर्क में रहें।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent