इन लक्षणों से जानें कि आपकी डिलिवरी अब दूर नहीं है !

lead image

आज हम आपको उन लक्षणों के बारे में बताएंगे जिनके ज़रिए आप यह पता लगा सकती हैं कि आपकी डिलिवरी अब दूर नहीं है। पढ़िए विस्तार से....

प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला को हर महीने नए नए शारीरिक बदलावों से गुज़रना पड़ता है जो उसे हमेशा ही कोई ना कोई अलग ही अनुभव देता है। तमाम तकलीफों के बाद भी एक गर्भवती महिला को सबसे ज्यादा इंतज़ार बस अपने बच्चे के इस दुनिया में आने का होता है।

इन पूरे नौ महीनों में उसे लगातार अपनी सेहत का ख्याल रखना पड़ता है। समय समय पर अपने डॉक्टर के पास जाना पड़ता है ताकि उसे समय समय अपने अंदर पल रही नन्ही सी जान की सेहत का पता चलता रहे। डॉक्टर ही आपको बताते हैं कि आपकी डिलिवरी कब होगी। डॉक्टर ही बताते हैं कि कब आपको प्रसव पीड़ा हो सकती है जिसके जानकर आप अपनी पूरी तैयारी पहले से ही कर के रख लें।

जब किसी महिला की पहली डिलिवरी होने वाली होती है तो उसे पता नहीं रहता कि उसके साथ जो जो शारीरिक गतिविधियां हो रही हैं वो किस बात का संकेत हो सकती है। ऐसे में जब प्रेग्नेंसी का आखिरी समय चल रहा होता है तो इस बात का अंदाज़ा लगाना आपके लिए मुश्किल होता है कि अब आपकी डिलिवरी का समय नज़दीक आ गया है। 

आज हम आपको उन लक्षणों के बारे में बताएंगे जिनके ज़रिए आप यह पता लगा सकती हैं कि आपकी डिलिवरी अब दूर नहीं है। पढ़िए विस्तार से….

योनि से अधिक स्राव होना

अगर आपको योनि से अधिक स्राव होना शुरू हो गया है तो आप समझ लीजिए कि आपकी डिलिवरी किसी भी समय हो सकती है। योनि से निकलने वाला स्त्राव अंडे के उजले भाग की तरह या फिर हलके गुलाबी रंग का हो सकता है।

src=https://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2017/11/backpain 1944329 960 720.png इन लक्षणों से जानें कि आपकी डिलिवरी अब दूर नहीं है !

पीठ और कमर दर्द से परेशान

पीठ दर्द और पेंडु पर ज्यादा दबाव

दूसरा लक्षण यह कि आपको कई बार अपने पेट का ऊपरी हिस्सा हल्का लगेगा। और वो इसलिए क्योंकि आपका बच्चा काफी नीचे आ चुका होगा। लेकिन इसी के साथ साथ आपके पेडू के हिस्से में बार बार दबाव महसूस होगा और दर्द भी होगा। ऐसे में काफी सारी महिलाओं को पीठ में भी दर्द होता है।

पेट की शेप बदल जाए

जब आपका बच्चा नीचे आ जाता है तो आपके पेट की शेप भी बदल जाती है। इसका असर आपको पेट के निचले हिस्से में देखने को मिलेगा। आप अपने पेट की शेप देखकर ही पता लगा सकती हैं कि अब बच्चा नीचे आ चुका है। इन बदलावों को देखते हुए आप समझ पाएंगी कि आपका बच्चा दुनिया में आने वाला है।

कहीं बच्चा गिर ना जाए !

अगर आपको कई बार ऐसा महसूस हो कि आपका बच्चा पेट से काफी ज्यादा नीचे आ गया है और बार बार यह लगने लगे कि अगर आप खड़ी हुईं या चलीं वो बच्चा गिर जाएगा। तो समझ जाइए कि प्रसव का समय अब दूर नहीं। लेकिन ऐसा महसूस होने पर आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि बच्चा बाहर प्रसव पीड़ा के बाद ही आएगी।

बार बार पेशाब लगना

आपको बार बार पेशाब लगेगा और वो इसलिए क्योंकि जब बच्चा पेंडू पर दबाव डालेगा तो इससे ब्लैडर पर भी असर पड़ेगा और आपको कुछ कुछ देर में ही पेशाब करने की इच्छा होती रहेगी। अगर ऐसा आपके साथ भी है तो आप समझ जाइए कि प्रसव का समय अब ज्यादा दूर नहीं है।