10 quality जो एक intelligent बच्चे में होती हैं !

lead image

सिर्फ किताबों में बिजी रहने वाले बच्चे ही इंटेलिजेंट नहीं होते ! अगर आपके बच्चा किसी भी खास एक्टिविटी में खुद को पूरी तरह इन्वॉल्व कर लेता है, फिर चाहे वो स्पोर्ट्स हो, म्यूजिक हो, आट्र्स हो या फिर डिस्पीप्लाने, तो फिर आपको चिंता करने कि कोई ज़रूरत नहीं है। क्योंकि आपके बच्चे में इंटेलिजेंट बच्चों वाले सरे गुंड हैं !

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/first.jpg 10 quality जो एक intelligent बच्चे में होती हैं !

 

कौन से माता-पिता अपने बच्चे को बुद्धिमान नहीं बनाना चाहते हैं ? लेकिन उन्हें ध्यान रखना चाहिए की किसी का इंटेलीजेंट होना सिर्फ उनके पढ़ाई से नहीं जुड़ा है। इंटेलिजेंस का रिश्ता रोज की समस्याओं से निपटने के तरीकों से भी है ।

 

आइये जानते हैं ऐसे ही 10 गुण जो एक बुद्धिमान या इंटेलीजेंट बच्चे में होते हैं ।

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/1.active.jpg 10 quality जो एक intelligent बच्चे में होती हैं !

वो कभी खाली नहीं बैठते

 

इंटेलीजेंट बच्चे हमेशा कुछ न कुछ करते रहने की इच्छा करते हैं । वो हमेशा अपने आप को काम में व्यस्त रखते हैं चाहे उनके साथ कोई हो या न हो ।

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/2.routine.jpg 10 quality जो एक intelligent बच्चे में होती हैं !

वो एक रूटीन का पालन करते हैं

 

बच्चे अधिकतर बड़ों की तरह किसी रूटीन को न मानते है और न ही उनका पालन करते हैं । लेकिन इंटेलीजेंट बच्चे थोड़े अलग होते हैं । वो हमेशा रूटीन के हिसाब से ही काम करते हैं । उन्हें पता होता है की कब खाना है, कब पढ़ना है और कब खेलने जाना है।

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/3.creative.jpg 10 quality जो एक intelligent बच्चे में होती हैं !

उनके पास एक क्रिएटिव दिमाग होता है

 

इंटेलीजेंट बच्चे हमेशा बाकिओं के मुकाबले ज्यादा क्रिएटिव होते हैं । उनकी अप्रोच सबसे अलग और ख़ास होती है ।


src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/4.confidence.jpg 10 quality जो एक intelligent बच्चे में होती हैं !

उनमें आत्मविश्वास की कमी नहीं होती

 

इंटेलीजेंट बच्चे अपने आप में भरोसा रखना जानते हैं उनमें किसी भी काम को लेकर आत्मविश्वास की भावना भरी होती है । इसीलिए उनके विश्वास और दृढ़ता बहुत मजबूत होती है ।


src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/5.chalenging.jpg 10 quality जो एक intelligent बच्चे में होती हैं !

चुनौतीओं को स्वीकार करते हैं

 

इंटेलीजेंट बच्चे हमेशा किसी भी तरह के चैलेंज के लिए तैयार रहते हैं ।वो खुद इन चैलेंज को ठीक करने का तरीका धुंध लेते हैं और सुरों पर आश्रित नहीं रहते हैं ।

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/6.problem solv.jpg 10 quality जो एक intelligent बच्चे में होती हैं !

वो अपनी समस्या खुद सुलझाते हैं

 

इंटेलीजेंट बच्चे सही फैसले लेने में अच्छे होते हैं । वो अपनी समस्या को खुद सुलझाने की क्षमता रखते हैं । उनमे अच्छी प्रेजेंस ऑफ़ माइंड भी होती है ।

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/7.determined.jpg 10 quality जो एक intelligent बच्चे में होती हैं !

भावुक और भरोसेमंद होते हैं

 

इंटेलीजेंट बच्चों में दृढ़ संकल्प की भावना होती है और यही वो क्वालिटी है जी उन्हें हर फील्ड में सफल बनाता है ।

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/8.happy .jpg 10 quality जो एक intelligent बच्चे में होती हैं !

उनमें संतोष करने की भावना होती है

 

ऐसे बच्चे उनके पास जो है उसमे संतोष करना जानते हैं और जो उनके पास नहीं है उसके लिए वो ज्यादा परेशान नहीं होते हैं । इससे वो आशावादी बने रहते हैं और खुश रहते हैं ।

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/9.relations.jpg 10 quality जो एक intelligent बच्चे में होती हैं !

वो सभी के साथ अच्छे सम्बन्ध बनाकर रखते हैं

 

इंटेलीजेंट बच्चे कम उम्र से ही रिश्तों के इम्पोर्टेंस को समझते हैं । इसी वजह से वो सभी का आदर करते हैं और अपनी अच्छी छवि लोगों में बना पाने में कामयाब होते हैं । इससे वो एक जिम्मेदार नागरिक बनते हैं ।

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/10.express.jpg 10 quality जो एक intelligent बच्चे में होती हैं !

वो खुद को एक्सप्रेस करना जानते हैं

 

ऐसे बच्चे खुद को एक्सप्रेस करने के मामले में बहुत अच्छे होते हैं । वो ज्यादा कन्फ्यूज़ नहीं रहते है जानते हैं की आगे क्या करना ठीक है और क्या नहीं ।

 

 

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें