कुछ ऐसे ऐश्वर्या ने की थी आराध्या को खिलाने की शुरूआत

lead image

“आराध्या के होने के बाद मैं किचन में समय ज्यादा समय गुजारने लगी खासकर जब से उसने खाना शुरू किया।"

पांच साल पहले जब अमिताभ ने अनांउस किया कि उनकी बहु ऐश्वर्या राय बच्चन मां बनने वाली हैं ऐश्वर्या के फैन्स से लेकर मीडिया में होड़ मच गई।

हर कोई यही जानना चाहता था कि उनको प्रेग्नेंसी में कोई समस्या हुई या नहीं। वो प्रेग्नेंसी को कैसे लेती हैं या वो अपने बच्चे का पालन पोषण कैसे करेंगी। अब लगभग पांच साल के बाद हम कह सकते हैं कि ऐश्वर्या राय जैसी मां बनना चाहती थीं वो बनने में कामयाब रहीं, एक ऐसी मां जिन्हें हर औरत फॉलो करना चाहती है।

मां के रूप में ऐश्वर्या राय बच्चन

ऐश्वर्या राय भी एक इंडिपेंडट कामकाजी महिला हैं। उनका काम भी हमारे आपके काम से कहीं ज्यादा ग्लैमरस है लेकिन फिर भी उनकी कोशिश रही है कि अपने बेटी का पालन पोषण वो बेहद साधारण तरीके से करें।

डीएनए को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि “मैं एक मां हूं और मैं इसमें खुश हूं। एक कामकाजी मां होना काफी चैलेंजिग होता है क्योंकि कोई भी पैरेंट्स जो काम करते हैं, सुबह जाते हैं और वो अपने बच्चों को घंटों तक नहीं देख पाते, ये आसान नहीं होता”।उन्होंने ये भी कहा कि कोई मां अपने बच्चे को छोड़ना नहीं चाहती लेकिन उऩके पास ये सुविधा है कि वो आराध्या को अपने साथ ले जा सकती हैं। वो बहुत ही नॉर्मल बचपन जी रही है।

आराध्या का जितना हो सकते नॉर्मल पालन पोषण

कोई अपने बच्चे को छोड़कर काम पर नहीं जाना चाहता। मैं मानती हूं कि मेरा काम ऐसा है कि मैं अपने बच्चे को अपने साथ लेकर जा सकती हूं ताकि उसे मेरी कमी महसूस नहीं हो। मैं इस बात का ख्याल रखती हूं कि उसे एक नॉर्मल मीडिया की चकाचौंध से दूर बचपन मिले।

43 साल की ऐश्वर्या राय चाहती है कि उनकी बेटी को हर तरह का अनुभव हो।डॉक्टर्स की बताई डाइट हो या कुछ और ऐश्वर्या का मानना है कि उन्होंने भी आराध्या की डाइट का वैसे ही ख्याल रखा जैसे कोई और मां करती है।

आराध्या के खाने की शुरूआत

ऐश्वर्या राय आखिरी बार कऱण जौहर की सुपरहिट फिल्म ऐ दिल है मुश्किल में कैमियो रोल में नजर आई थीं और इसके अलावा वो 2016 में सरबजीत में भी लीड रोल में नजर आईं। ऐश कहती हैं कि जब वो पहली बार बच्चन बहु बनी थीं तो लोग जानना चाहते थे कि वो किचन में कितना समय गुजारती हैं लेकिन असल में वो ऐसा करना आराध्या के जन्म के बाद शुरू कीं।

ऐश्वर्या ने कहा कि गृहप्रवेश के बाद मैं हलवा जरूर बनाई थी और कभी कभी पराठा और भींडि बनाती थी लेकिन सच्चाई यही है कि हमारे घर में हम ज्यादा किचन में नहीं जाते और ना हमेशा खाना बनाने में लगे रहते हैं। उन्होंने कहा कि जब आराध्या के होने के बाद उन्होंने आराध्या के खाने की जिम्मेदारी खुद लीं।

अब वो वही खाती है जो हम खाते हैं, कम मिर्च मसाले वाला खाना

“आराध्या के होने के बाद मैं किचन में समय ज्यादा समय गुजारने लगी खासकर जब से उसने खाना शुरू किया। मैं हर तरह के खाने को ध्यान से देखती थी। जब आप न्यूट्रिशन के कॉम्बिनेशन को समझ लेते हैं तो आप प्रोटीन, सब्जी कई चीजों पर ध्यान दे सकते हैं और खुद रेसिपी बना सकते हैं।अब वो भी वही खाती है जो हम खाते बिल्कुल कम तेल मसाले वाला खाना।“

किस्मत से मेरे साथ अच्छा ये हुआ कि उसे खिलाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी। मैंने अलग अलग तरीकों से आराध्या को सबकुछ खिलाया।

आराध्या की तरह कई बच्चे होते हैं जिन्हें खिलाने में कोई मेहनत नहीं करनी पड़ती लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जो मां के दूध को खाने से ज्यादा पसंद करते हैं। आप कैसे अपने बच्चे के खाने की शुरूआत कर सकते हैं पढ़िए कुछ टिप्स।

 

A photo posted by FilmyMantra (@filmymantra) on

बच्चे के खाने की शुरूआत

इसके पहले की आप अपने बेबी के 6 महीने के होने पर बच्चे के खाने की शुरूआत करें आप इस बात को समझने की कोशिश करें कि मां के दूध के अलावा वो क्या खाने की शुरूआत करने के लिए तैयार है।

अगर आपके बच्चे में ये बातें दिखे तो समझ जाइए कि वो खाने के लिए तैयार है:

  • अगर उसके गर्दन और सर पर कंट्रोल है
  • अगर वो आपके खाने में दिलचस्पी लेता है
  • अगर वो आपके खाते वक्त आपकी प्लेट तक पहुंच जाए
  • अगर वो खाने के लिहाज से अपना मुंह खोले अगर आप चम्मच उसके होठों के पास ले जाते हैं।

अगर आपका बच्चा ये सब करता है तो मतलब साफ है कि वो अब खाने में इंटरेस्ट लेता है। अब सवाल ये है कि खिलाने की शुरूआत कैसे करें।

  • सबसे पहले उसे सब्जी औऱ फलों को सेमी सॉलिड तरीके से बिना नमक या चीनी के दिन में एक बार दें। अगर बेबी को ये पसंद आए तो धीरे धीरे खाना देना शुरू कीजिए।
  • आप खिचड़ी और खीर भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  • आप अपने हिसाब से खाने को मिलाकर कुछ नया करने की कोशिश कर सकते हैं अपने बच्चे का टेस्ट ध्यान में रखकर।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें 

(तस्वीर: इंस्टाग्राम)