5 iron-rich चीज़ें जो आपके बच्चे की diet में ज़रूर होनी चाहिए !

आपके बच्चे को अनिमिया जैसी बीमारी ना हो, इसके लिए आपको बच्चे के लिए खाना बनाते हुए इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए की उसकी डाइट में आयरन की कमी न हो ।

 

iron-first

हम सभी को पता है की आयरन शरीर में हेमोग्लोबिन बनाने के लिए एक सबसे जरुरी चीज़ है । लेकिन क्या आपको पता है की आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है जो आपके बच्चे के दिमागी विकास को रोक सकता है ?

लेकिन आप ऐसा होने से रोक सकते हैं अगर आप अपने बच्चे को आयरन से परिपूर्ण खाना दें ।

आइये जानते हैं ऐसे ही  5 खाने की चीजों के बारे में

Sesame-Seeds

1. तिल

तिल आयरन का एक अच्छा श्रोत है , इस बीज के हर एक कप में 20 मिलीग्राम आयरन होता है । इसके अलावा इसमें फ़ास्फ़रोस, विटामिन इ , जिंक और कॉपर । की भी भरपूर मात्रा होती है । इसे सलाद में डालकर खाया जा सकता है । या सब्जी में मिलाया जा सकता है ।

 

Beans-and-Pulses

2. लेंटिल , दाल और बीन

पके हुए दाल , लेंटिल आयरन से भरपूर होते हैं । इसके अलावा ये शरीर में कोलेस्ट्रोल और शुगर की मात्रा को नियंत्रण में रखते हैं । इन्हें आप कई तरह से बना सकते हैं ।

nuts

3. नट्स

नट्स भी पोषक खाने की चीजों में से एक है । एक कप नट्स में करीब 7 से 8 ग्राम आयरन होते हैं । इन्हें आप कई तरह से कई चीजों में मिलकर भी खा सकते हैं । बच्चों के गले में न फंसे इसके लिए पीनट बटर खिलायें ।

vegetables

4. हरी सब्जियां

हरी सब्जिओं में न सिर्फ आयरन होता है बल्कि इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है । इन्हें सलाद में दाल कर खाया जा सकता है या पालक जैसे सब्जिओं को साग बनाकर भी खाया जा सकता है । हर एक कप हरी सब्जी में 6 मिलीग्राम आयरन होता है ।

oats

5. साबुत और फोर्टीफाइड अनाज (ओट्स)

साबुत अनाज खाने के गुण हम सब जानते ही हैं जैसे बार्ली, ओटमील आदि । बहुत सी दूसरी जरुरी पोषक तत्वों के साथ उनके आयरन की भी भरपूर मात्रा होती है ।

फोर्टीफाइड अनाज भी आयरन का एक बेहतरीन श्रोत है , इसके अलावा इसमें जिंक, विटामिन बी, कैल्शियम, और फाइबर भी पाया जाता है ।

iron-last

 

आप अपने बच्चे को आयरन रिच डाइट देने के लिए और क्या क्या खिलाती हैं ?इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें