theAsianparent Logo

आपके शरीर के ये संकेत बताएंगे, अब आप मां बनने के लिए तैयार हैं

अगर आपको भी अपने शरीर में ये लक्षण दिखते हैं तो समझ जाइए कि आपका शरीर आप मां बनने के लिए तैयार है...पढ़िए आप भी इन लक्षणों को....

हर महिला का सपना होता है कि वो एक दिन मां बने। आज भी महिलाएं खुद को तभी पूर्ण मानती हैं जब वो गर्भवती होती है, और बच्चे को जन्म देती है। मां बनने की खुशी का अहसास उसके लिए सबसे बड़ा अहसास होता है।

लेकिन बहुत सी महिलाएं ऐसी होती हैं जो लगातार मां बनने की कोशिश करती हैं लेकिन किसी ना किसी वजह से उन्हें गर्भधारण करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

अधिकतर वो यह नहीं समझ पातीं कि कब उनका शरीर गर्भधारण के लिए तैयार है। आज हम आपको इस आर्टिकल में यही बताएं कि कब कोई महिला मां बनने के लिए शारीरिक रूप से पूरी तरह तैयार है।

अगर आपको भी अपने शरीर में ये लक्षण दिखते हैं तो समझ जाइए कि आपका शरीर गर्भधारण के लिए तैयार है...पढ़िए आप भी इन लक्षणों को....

बहुत ज़्यादा सेक्स करने का मन

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जब महिलाएं ओवुलेशन में होती हैं और उस समय उन्हें बार बार सेक्स करने की इच्छा होने लगती है। इसका मतलब यही है कि अब आपका शरीर मां बनने के लिए तैयार है और वो गर्भधारण की मांग कर रहा है।

स्तन के आसपास बदलाव

जब महिला ओवुलेशन में होती है तब उन्हें स्तनों में दर्द, भारीपन का अहसास होने लगता है। यह शरीर में हार्मोनल बदलाव के कारण होता है। अगर आप इस दौरान संबंध बनाती हैं तो भी आपको दर्द का अहसास होता है।

बहुत ज्यादा डिस्चार्ज होना

यूं तो डिस्चार्ज होना एक आम बात है लेकिन अगर आपको बहुत ज्यादा डिस्चार्ज होने की समस्या होने लगी है तो यह सामान्य नहीं है। यह समस्या वैसे तो असामान्य नहीं है लेकिन ओव्यूलेशन के दौरान चीजें बहुत अलग होती हैं। इस दौरान सफेद रंग का मटमैला तरल पदार्थ आपको दिखाई देदा जो रॉ एग होता है। आपको बता दें कि ओव्युलेशन के समय पर एक सफेद जैसा गाढ़ा तरल पदार्थ निकलना शुरू हो जाता है। यह वही तरल पदार्थ होता है जो स्मर्म को रास्ते का चिकना करता है और उसे अंडाणु से मिलाता है।  

हद से ज्यादा थकान होना

ऐसे में महिला को बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है, खासतौर पर सुबह के समय में। इस अवस्था में शरीर में प्रोजेस्टोरोन हार्मोन बनता है जिससे शरीर को बहुत जल्दी थकान हो जाती है।

बहुत ज्यादा गर्मी लगना

ऐसे समय में महिला के शरीर का तापमान अधिक होता है और इसी कारण उसे काफी गर्मी लगती है। शरीर का तापमान में थोड़ी सी वृद्धि होना ऑवुलेशन का संकेत हो सकती है।