आपके सोने के जेवर असली हैं या नकली..यहां पढ़ें और घर बैठे करें चेक

अगर हम आपको बोलें कि आप पता कर सकती हैं कि घर में रखे सोने के जेवर असली हैं या नकली..वो भी घर बैठे।

धनतेरस बस आने ही वाला है और हम जानते हैं कि आप पहले से ही सोच रही हैं कि सोने के कैसे जेवर आप इस साल खरीदेंगी। लेकिन क्या आप बिल्कुल सुनिश्चित कर सकती हैं कि आपके घर में जो सोने के जेवर हैं वो असली हैं?

हम अक्सर शिकायत करते हैं कि हमें सोने की सेट, कंगन या कान के ईयरिंग खरीदने के लिए काफी बड़ी रकम चुकानी पड़ती है लेकिन वो सोना बिल्कुल असली नहीं लगता। अगर हम आपको बोलें कि आप पता कर सकती हैं कि घर में रखे सोने के जेवर असली है नकली तो क्या आप विश्वास करेंगी।

कैसे पहचानें कि आपका सोना असली है

  1. सबसे पहले ये जान लें कि 24 कैरेट गोल्ड कभी जेवर बनाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है क्योंकि 24 कैरेट गोल्ड बहुत ही मुलायम होता है और ये आसानी से टूट सकता है। ज्यादातर जौहरी 22 कैरेट सोने के जेवर बनाते हैं। 22 कैरेट सोने में 91.66 प्रतिशत सोना होता है।
  2. आपके सोने के जेवर पर लिखा हॉलमार्क नंबर आसानी से आपको बता सकता है कि आपके जेवर बनाने में कितने कैरेट सोने का इस्तेमाल किया गया है। जैसे 22 कैरेट सोने का नंबर 912 होता है, 21 कैरेट का 875, 18 कैरेट का 750 हॉलमार्क नंबर होता है। इससे आसानी से आपको सोने की शुद्धता का पता चल सकता है।

 

 

Authentic gold jewellery would contain the hallmark number signifying the carat of gold that has been used to make it.

3. दूसरी बात नोट करने वाली ये है कि हॉलमार्क सोने की शुद्धता को मापने का सबसे मानक पैमाना है लेकिन कई जौहरी बिना सभी नियमों को मानते हुए सीधे हॉलमार्क नंबर डाल देते हैं।  

 

इसलिए आपको भारतीय मानक ब्यूरो के मुहर को अवश्य देखना चाहिए। आप इस मुहर के बारे में विस्तार से यहां पढ़ सकते हैं।

इन दोनों के अलावा अच्छे जौहरी अपने सोने पर कैरेट नंबर भी लिखते हैं।ये बताता है कि जेवर बनाने के लिए किस सोने का इस्तेमाल हुआ था। यहां हम आपको नंबर बता रहे हैं जो आपको सोने की मात्रा बताएगा।

 

 

  • 24 कैरेट: 99.9
  • 23 कैरेट: 95.8
  • 22 कैरेट: 91.6
  • 21 कैरेट: 87.5
  • 18 कैरेट: 75.0
  • 17 कैरेट: 70.8
  • 14 कैरेट: 58.5
  • 9 कैरेट: 37.5

उदाहरण स्वरूप अगर जौहरी बोलता है कि आपके जेवर 22 कैरेट गोल्ड के हैं तो उसपर 916 लिखा होना चाहिए। आप इस नंबर को लेंस से देखा जा सकता है।

इसलिए अगली जब आप सोना खरीदने निकले तो इन बातों को ध्यान में रखें और सुनिश्चित कर लें जो जेवर आप खरीद रही हों वो असली और पैसों के हिसाब से सही हो।