आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ कहता है आपका चेहरा...जानिए कैसे

lead image

आपके चेहरे पर तुरंत आपकी सेहत का हाल नज़र आने लगता है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आपका चेहरा आपकी सेहत का हाल बताता है...पढ़िए आप भी...

एक व्यक्ति के बारे में उसका चेहरा काफी कुछ कह देता है। व्यक्ति का चेहरा ना सिर्फ उनके भाव दर्शाता है बल्कि उसका चेहरा उसकी सेहत के हाल भी बयां करता है। आपको स्वास्थ्य संबंधी ज़रा भी दिक्कत है तो आपका चेहरा इससे ज़रूर प्रभावित होगा।

आपके चेहरे पर तुरंत आपकी सेहत का हाल नज़र आने लगता है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आपका चेहरा आपकी सेहत का हाल बताता है...पढ़िए आप भी...

क्या कहता है आपका माथा

सबसे पहले तो आपको बता दें कि माथा हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ा होता है। जब आपके पाचनतंत्र में गड़बड़ होने लगती है तो इसका असर आपके माथे पर दिखाई देने लगता है। पाचनतंत्र गड़बड़ होने पर आपके माथे पर पिंपल और आड़ी टेढ़ी रेखाएं नज़र आने लगती हैं। ऐसा नज़र आने से आपके पित्ताशय और लिवर की समस्या के अलावा पाचनक्रिया में गड़बड़ी को दिखाता है।

क्या कहती हैं आपकी आंखें

आपकी आंखें भी आपकी सेहत का हाल बयां करती है। आपकी आंखें आतों और जोड़ो से संबंधित परेशानियां दर्शाती हैं। इसके अलावा थायरॉयड, लिवर, किडनी जैसी समस्या को बयां करती हैं।

अगर आपको आंखों में सफेद धब्बे नज़र आएं तो यह शरीर में विटामिन की कमी को दर्शाता है।

src=https://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2018/01/Screen Shot 2018 01 02 at 2.48.52 pm.jpg आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ कहता है आपका चेहरा...जानिए कैसे

इसके अलावा आपकी आंखें लाल रहने लगे तो यह कोई ऑटो इम्यून बीमारी हो सकती है। इसके अलावा यह डिप्रेशन की ओर भी संकेत करता है। वहीं आंखों का पीलापन लिवर से संबंधित परेशानी को दर्शाता है।

और अगर आपको आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो यह नींद ना पूरा होना और आयरन की कमी की ओर इशारा करता है।

गालों से जानें सेहत का हाल

आपके गालों से आपका धीमा मेटाबॉलिज़्म, पोषक तत्वों की कमी और दिल संबंधी परेशानियां झलकती है।  

अगर हो चेहरे पर कील मुंहासे

अगर आपके चेहरे पर कील मुंहासे रहते हैं तो यह पेट संबंधी गड़बड़ी, फेफड़ों की कमज़ोरी, हार्मोनल परिवर्तन, रक्त में अशुद्धयों की ओर संकेत करता है। इसलिए आप अपने खानपान ज़रूर ध्यान दें ताकि आपको पेट संबंधी परेशानियों से ना जूझना पड़े।


नाक भी करती है कुछ बयां

अगर नाक बार-बार लाल हो जाती है तो उसका कारण हृदय संबंधी समस्या, हाई ब्लड प्रेशर या लिवर संबंधी परेशानियां की ओर संकेत करता है।  

जीभ से लगाएं पता

जीभ संबंधी समस्याएं शरीर में टॉक्सिन्स की वृद्धि और फेफड़ों संबंधी दिक्कतों को दर्शाता है। आप इस बात पर ध्यान दें अगर आपकी जीभ ज़रूरत से ज्यादा सफेद रहती है तो इसका मतबल ये हुआ कि आपके शरीर में टॉक्सिन्स की मात्रा बढ़ी हुई है।