आपका चेहरा बताता है आपके हेल्थ की सच्चाई..इन 6 संकेतों पर दें ध्यान!

lead image

इस बात को आप मानें या ना मानें लेकिन आपके चेहरे से आपके स्वास्थ्य के बारे में पता चलता है!

मुंहासे, सूजी हुए आंखें, रूखी त्वचा – मानें या ना मानें लेकिन आपका स्वास्थ्य कैसा है ये आपके चेहरे पर लिखा होता है। कई बार रोजमर्रा से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं को इग्नोर करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अगर आप इनसे लंबे समये से दो-चार हो रहे हैं तो स्वास्थ्य जांच बहुत ही जरूरी है।

यहां हम आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ चेतावनी दे रहे हैं जो हो सकता है जो आपके अपने चेहरे से पता चल जाए और इसके पहले कि अधिक देर हो जाए इसे गंभीरता के साथ लें।

1. मुंहासे

acne आपका चेहरा बताता है आपके हेल्थ की सच्चाई..इन 6 संकेतों पर दें ध्यान!

Acne could indicate a thyroid disorder

किशोरावस्था में मुंहासों का होना आम बात है लेकिन अगर अचानक आपको ठुड्डी, जॉलाइन और हेयरलाइन के पास अधिक मुंहासे हो तो इससे पता चलता है कि आपके हार्मोनल बैलेंस सही नहीं है और किसी खाने से आपको एलर्जी या पाचन क्रिया और लीवर में समस्या है।

इसलिए बेहतर होगा कि पिंपल क्रीम लगाने की जगह त्वचा रोग विशेषज्ञ से दिखाएं और इसका कारण पता करें।

2. मुंह के कोनों का फटना

मुंह के कोनों का फटना विटामिन बी की कमी को दिखाता है जो डाइट में बदलाव कर आसानी से दूर किया जा सकता है। जैसे होल ग्रेन, हरी सब्जियां और मीट अपनी डाइट में शामिल करें। इसके साथ ही विटामिन बी12 सप्लिमेंट लेना ना भूलें।

अपने डॉक्टर से संपर्क करें और समझें कि आपको अपने डाइट में कैसे आहार शामिल करने चाहिए।

3. सूजे/थकी हुई आंखें

puffy eyes आपका चेहरा बताता है आपके हेल्थ की सच्चाई..इन 6 संकेतों पर दें ध्यान!

Tired, puffy eyes could be a sign of a sleep disorder

कई साधारण समस्या आपकी आंखें ही बता देती हैं। थकी हुई आखें एलर्जी की ओर इशारा करती है। इसके अलावा ये नींद की कमी और आपके थॉयरॉयड की स्थिति के बारे में भी बताती है। आखों का लाल होना आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल की ओर भी इशारा करता है।

4. रूखी त्वचा

रूखी त्वचा के होने के पीछे Hypothyroidism और डायबीटिज भी एक कारण हो सकता है क्योंकि इस स्थिति आपके त्वचा की नमी खत्म हो जाती है। रूखी त्वचा डिहाईड्रेशन के साथ आप कितना पानी पीते हैं ये भी बताता है।

कुछ पोषक तत्वों की कमी के कारण भी त्वचा रूखी हो जाती है।

5. रंगहीन त्वचा

dry skin आपका चेहरा बताता है आपके हेल्थ की सच्चाई..इन 6 संकेतों पर दें ध्यान!

Pale skin might be due to an iron deficiency

पीली या फीकी पड़ी त्वचा, डार्क सर्किल भी अधिक थकावट और आयरन की कमी के लक्षण हैं। ज्यादातर समय ये डाइट पर ध्यान देने से ठीक हो जाते हैं। पीली त्वचा लीवर में समस्या के संकेतों में से एक है।

अपना हेमोग्लोबिन टेस्ट कराएं और डॉक्टर से संपर्क करें कि ताकि सही उपचार हो सके।

6. चेहरे पर अधिक बाल

इसे मानें या ना मानें लेकिन Polycystic Ovary Syndrome (PCOD) में अक्सर ठुड्डी, जॉलाइन और अपर लिप में अधिक बाल आने लगते हैं।

अगर आपने नोटिस किया है कि हाल फिलहाल में आपके चेहरे पर अधिक बाल आने शुरू हो गए हैं तो जितनी जल्दी हो सके महिला रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।