आज का राशिफल – 30 नवंबर 2017

lead image

वृश्चिक-आप जिस अवसर का इंतजार कर रहे थे वो जल्द ही आ सकता है

मेष

आपका निरंकुश स्टाइल आपको किसी मुसीबत मे डाल सकता है इसलिए अपने तरीकों को सुधारें। करियर से जुड़ा कोई अह्म फैसला आपको लेना पड़ सकता है। किसी को प्रभावित करने की क्षमता आपकी बहुत बड़ी खासियत है और इसका फायदा उठाएं। महंगी गिफ्ट देने से पहले सोचें क्योंकि उसका अपेक्षित रिर्टन आपको निराश कर सकता है।

वृषभ

आपकी क्षमता और चीजों को करने का तरीका आपको अपने संगठन में प्रतिष्ठित पद तक पहुंचा सकता है। अच्छी सौदेबाजी के कारण आप आर्थिक रूप से स्थिर होंगे। आपको पैसों के आने की उम्मीद है लेकिन वो स्थगित भी हो सकता है। किसी रुके हुए कार्य को तुरंत ध्यान देने की जरुरत होगी। आप अपने व्यायाम के रूटीन का पूरा फायदा उठाएंगे। आप और आपके पार्टनर एक दूसरे के साथ दिल की कई बातें साझा करेंगे।

मिथुन

किसी परियोजना में अपनी पूरी एनर्जी लगा देना गलत हो सकता है इसलिए अपने कार्यों को प्राथमिकता दें। आज अगर किसी नए जगह पर जाने की योजना बना रहे हैं तो उसका पता अच्छे से समझ लें वरना कई समस्याएं हो सकती हैं। आज विदेश में पढ़ रहे परिवार के किसी सदस्य की वजह से आपको चिंता हो सकती है। एकेडमिक में आज आप छाए रहेंगे क्योंकि आपके टैलेंट को पहचान मिल सकती है। आप आर्थिक रूप से सुरक्षित रहेंगे।

कर्क

किसी ऐसा शख्स जो अपनी चीजों को लेकर कठोर है, उसके पास जाने का अधिक फायदा नहीं मिलेगा इसलिए सोच समझकर फैसला लें। संपत्ती को लेकर आपका डर जायज है इसलिए वो करें जो आपके हित में है। आज आपका दिन काफी व्यस्त रह सकता है और ब्रेक लेना काफी फायदेमंद हो सकता है।अपने बच्चे या छोटे भाई/बहन की वजह से गौरवान्वित महसूस कर सकते हैं। आज कार्यस्थल पर चीजें काफी अच्छी रहेंगी।

सिंह

किसी विवाद के लिए बीच का रास्ता निकालने की कोशिश करें वरना ये कभी खत्म नहीं होगा। परिवार में दुल्हे और दुल्हन की खोज खत्म होगी। बिजनस और सैलेरी से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन बहुत ही अच्छा होगा। किसी और वेंचर में आपको पार्टनर का बहुत सपोर्ट मिलेगा। जो लोग विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं वो अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करने की कोशिश करेंगे।

कन्या

एकेडमिक या प्रोफेशनल मोर्चे पर बिना मेहनत किए किसी तरह के चम्तकार की अपेक्षा ना करें। अपनी कल्पनाओं को पूरा करने के लिए आपको कैश की जरुरत पड़ सकती है। आप काम में जो बदलाव लाना चाह रहे थे वो प्रभावी हो जाएगा। जो लोग स्टॉक से जुड़े हैं उन्हें 50-50 फायदा होने की संभावना है।

तुला

आपको किसी शख्स की चिंता हो सकती है जो एकेडमिक में बिल्कुल नया है। अगर आप किसी स्थिति को संभाल सकते हैं तो किसी और की सलाह लेने की कोशिश ना करें। अच्छी सलाहों पर ध्यान दें क्योंकि ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। जॉब की संभावनाएं और भी बेहतर होंगी क्योंकि आप बिल्कुल सही दिशा में जा रहे हैं। बकाया राशि एक समस्या बन सकती है इसलिए इस मामले को जितने अच्छे से हो सके हैंडल करें।

वृश्चिक

आप जिस अवसर का इंतजार कर रहे थे वो जल्द ही आ सकता है। अच्छे निवेश और बचत दोनों की मदद से आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में सफल होंगे। व्यापार या किसी प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों के लिए सबकुछ बिल्कुल आराम से चलेगा। आप में से कुछ लोग घर पर या रोमांटिक मोर्चे पर इंज्वॉय करेंगे। आपको जिस शख्स में दिलचस्पी है वो भी जल्द ही आपमें दिलचस्पी दिखा सकता है इसलिए इसे इंज्वॉय करें।

धनु

एकेडमिक में अच्छे से पढ़ाई का माहौल बनाएं। कार्यस्थल पर सपने देखने वाला शख्स ना बनें क्योंकि असलियत आपको सही चेहरा दिखाएगी। अगर आप नए रिलेशनशिप में जा रहे हैं तो अपनी उम्मीदों के बारे में खुलकर बताएं। घर में पैसों की बचत के बारे में सोचें और इस दिशा में काम करें।

मकर

किसी को अच्छी तरह से जानने का ये अर्थ नही होता कि ये रिलेशनशिप में बदल जाए इसलिए किसी तरह की जल्दी ना दिखाएं। किसी चीज पर अपनी प्रतिक्रिया देने के जल्दबाजी में ना रहें। गृहणी महिलाएं आज किसी अच्छी खबर को पाकर खुश हो सकती हैं। शेयर मार्केट से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन चुनौतीपूर्ण होगा। किसी शख्स से उपहार मिलने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

कुंभ

मौजूदा परिस्थिति में अपनी जिम्मेदारियों के प्रति जिम्मेदार होना महत्वपूर्ण है वरना दूसरी छोर पर खड़ा शख्स आपको गलत तरीके से दिखा सकता है। आप कार्यस्थल पर नई चीजों के साथ खुशी-खुशी खुद को एडजस्ट कर लेंगे। प्रोफेशनल और बिजनस से जुड़े लोगों के लिए आइडियल समय है। एकेडमिक में आप अपनी कार्यों की वजह से सम्मानित किए जा सकते हैं। एक मजबूत रिश्ते के लिए आपसी प्रयास बेहद जरुरी है। कुछ लोग यात्रा पर भी जा सकते हैं।

मीन

किसी के खिलाफ कार्यस्थल पर अपने विचार देना आपके लिए बेबुनियाद साबित हो सकता है इसलिए पहले सामने वाले को अच्छे से जाने। किसी मुद्दे पर अप्रत्यक्ष रूप से बात करने से आपकी इमेज खराब हो सकती है इसलिए सीधे साफ अल्फ़ाजों में अपनी बात रखें। घर में पारिवारिक उत्सव हो सकता है और इससे आपको किसी पुराने रिश्ते को फिर से मजबूत करने का अवसर मिलेगा।