अब नहीं फैलेगा आपकी आंख का काजल...कुछ इस तरह करें अप्लाई

आजकल कई तरह के स्मजफ्री काजल बाज़ार में मौजूद हैं लेकिन बावजूद इसके गलत तरीके से काजल लगाने की वजह से इसके फैलने का डर रहता है

यूं तो हर लड़की अपने आप में ही खूबसूरत होती है लेकिन उसकी खूबसूरती को और भी बढ़ा देता है ज़रा सा मेकअप। जी हां..मेकअप ऐसी चीज़ होती है जिसका अगर तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो ये कायापलट कर देता है।

जैस-जैसे ज़माना आगे बढ़ा वैसे-वैसे मेकअप का सामान, मेकअप करने का तरीका पूरा बदल गया। लेकिन शुरुआत से जो चलन में चला आ रहा है वो है काजल। एक काजल मात्र से एक औरत की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। पहले के ज़माने में कुछ लोग सुरमा लगाते थे या घर में काजल बनाकर लगाते थे। लेकिन अब बाज़ार में अनेक तरह के काजल मौजूद हैं जो अधिकतर महिलाएं इस्तेमाल करती हैं।

आजकल कई तरह के स्मजफ्री काजल बाज़ार में मौजूद हैं लेकिन बावजूद इसके गलत तरीके से काजल लगाने की वजह से इसके फैलने का डर रहता है। तो आज हम आपको  कुछ आसान टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप काजल को फैलने से रोक सकती हैं...

त्वचा को साफ करें

सबसे पहले तो आप इस बात का खास ख्याल रखें कि जब भी आप काजल लगाएं अपनी त्वचा को अच्छी तरह साफ कर लें। ताकि आंखों के आसपास लगी धूल, पसीना सब साफ हो जाए। व

आपको बता दें कि अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आंखों के आसपास की त्वचा पर तेल इकट्ठा हो जाता है और काजल लगाने पर ये आपकी त्वचा के बजाय इस ऑयल पर ही लगा रह जाता है और बाद में फैल जाता है। इसलिए काजल लगाने से पहले आप स्किन पर मौजूद तेल को अच्छे से साफ कर दें।

कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं

आप काजल लगाने से पहले अपनी आईलिड और आंखों के आसपास के हिस्से पर कॉम्पैक्ट पाउडर लगा लें। अगर कॉम्पेक्ट पाउडर नहीं है तो इसके स्थान आप सामान्य पाउडर या टैलकम पाउडर भी लगा सकती हैं। पाउडर लगाने से आपकी स्किन पर मौजूद हुए एक्सट्रा तेल हट जाता है, जिससे काजल फैलता नहीं है।

स्मज फ्री काजल का प्रयोग

आपको बाज़ार में कई प्रकार के वाटर प्रूफ और स्मज फ्री काजल आसानी से मिल जाएंगे। इन काजलों की सबसे खास बात यही होती है कि जितना भी पसीना क्यों ना आ जाए ये घंटों तक फैलता नहीं है। लेकिन इन काजल लगाने से पहले भी आप अपने चेहरे को टोनर से साफ कर लें।

बाहरी किनारे से शुरू करें काजल लगाना

अक्सर लोग काजल आंख के अंदरूनी भाग में लगाते हैं इसके बाद बाहरी कॉर्नर पर लगाते हैं। लेकिन आपको बताते चलें कि आप अगर काजल को फैलने से बचाना चाहती हैं तो पहले बाहरी कॉर्नर पर काजल लगाएं उसके बाद अंदर लगाएं।

आईलाइनर लगाएं

आप काजल फैलने से बचाने के लिए आईलाइनर का भी प्रयोग कर सकती हैं। आप पहले काजल लगाएं फिर उसके नीचे लाईनर लगाएं। इससे आपकी आंखें खूबसूरत भी लगेंगी और काजल फैलेगा भी नहीं। लेकिन आप आईलाइनर लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि लाईनर आपकी आंख के अंदर ना जाने पाएं। आप लाईनर ध्यान से ही लगाएं।

तो ये थे कुछ आसान से टिप्स जिनकी मदद से आप काजल फैलने की समस्या बच सकती हैं।