अपने बच्चों को स्तनपान की आदत छुड़ाने के 10 स्मार्ट तरीके

मां का दुध बेबी के लिए हर मायने में अच्छा होता है। बच्चों को हर तरह के पोषक तत्व मिलते हैं लेकिन थोड़े बड़े हो जाने के बाद उन्हें और भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है इसलिए ये सबसे सही समय होता है जब बच्चों की स्तनपान की आदत छुड़ानी चाहिए।

मां का दुध बेबी के लिए हर मायने में अच्छा होता है। बच्चों को हर तरह के पोषक तत्व मिलते हैं लेकिन थोड़े बड़े हो जाने के बाद उन्हें और भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है इसलिए ये सबसे सही समय होता है जब बच्चों की स्तनपान की आदत छुड़ानी चाहिए।

1. सही उपकरण चुनें

 

 

जब आप अपने बच्चे की स्तनपान कराने की आदत छुड़ाना चाहते हैं तो पहले उनकी उम्र के हिसाब से सही उपकरण चुनें। अगर बच्चा 6 से 8 महीने का है तो स्तनपान को बोतल के दुध से बदलें। अगर वो 8 महीने से 1 साल के हैं तो बोतल नहीं बल्कि सिप लेने वाले कप की आदत डालें। ये सबसे बेहतरीन उपाय है। अगर आपका बच्चा बड़ा है तो बिना टूटने वाले ग्लास में दुध पीने दें।

2. पेसिफाई

 

अगर आपके बेबी को इसकी अधिक आदत है तो पेसिफायर भी इस आदत को बदलने में मदद कर सकता है। लेकिन अगर इसे इग्नोर किया जा सकता है तो फीडिंग बोतल को ही प्राथमिकता दें।

3. स्वाद

 

आपके बेबी को मां के दुध का स्वाद अच्छे से पता है और ये फायदेमंद होगा कि आप दुध को निकाल कर चूसने वाले कप में पहले से तीसरे दिन तक डालें।इससे आपको भी सहजता महसूस होगी। दुध निकाल लेने से दुध भी धीरे धीरे कम होगा। एक सप्ताह के बाद थोड़ा सा ब्रेस्ट मिल्क और थोड़ा दुध मिलाकर नए स्वाद बच्चों को दें। धीरे धीरे अपना दुध देना बिल्कुल बंद कर दें और बाहर का दुध दें।

4. ध्यान भटकाएं

 

बच्चे ध्यान भटकाना पसंद करते हैं इसलिए अगर पहली बार आप स्तनपान छुड़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो रंगबिरंगा चूसने वाला कप लें। ध्यान रखें कि इसका स्ट्रॉ भी काफी ध्यान आकर्षित करने वाला हो। इससे वो इस नए मजेदार उपकरण में व्यस्त हो जाएंगे और स्तनपान में दिलचस्पी नहीं लेंगे।

5. पापा को करने दें

 

जब बेबी के दुध पीने का समय हो तो उनके आसपास ना रहें और पापा को आगे उन्हें संभालने दें। जब वो दुध पीना चाहेंगे और आपको नहीं पाएंगे तो धीरे धीरे आसानी से बदलाव ला सकेंगे और पापा के साथ भी उनकी बॉन्डिंग मजबूत होगी।

6. इंकार करें

 

जब आपका बच्चा स्तनपान की मांग करें तो इंकार करें और अपनी बात पर कायम रहे। बच्चे को रोते देखना काफी दुखदायी होता है लेकिन उन्हें समझाएं कि वो क्यों स्तनपान नहीं कर सकते। वो समझेंगे और इसकी मांग नहीं करेंगे।

7. कभी कभी गिफ्ट दें

 

जब दिन ज्यादा खराब हो तो बेबी को छोटे छोटे गिफ्ट्स दें। आप स्टीकर, कहानी की किताब या कुछ ऐसा दे सकती हैं जो उन्हें पसंद आता हो लेकिन हमेशा ये ना करें।

8. दिखाएं और समझाएं

 

अपने बच्चों को उनके उम्र के बच्चों से मिलवाएं जो अपनी मां का दुध नहीं पीते। उन्हें दिखाकर समझाएं कि वो अब अपनी मम्मा का दुध नहीं पीते क्योंकि वो बड़े हो चुके हैं।

9. प्यार करें

 

अगर आपके बेबी को skin-to-skin कॉन्टैक्ट पसंद है तो वो जब भी स्तनपान की मांग करें उन्हें गले लगाएं किस करें ताकि उन्हें खुशी मिले।

10. मस्ती करें

 

तनाव कम करें और फीडिंग टाइम को मस्ती भरा समय बनाएं। जब वो झूले पर किसी और काम में व्यस्त हो तो दुध का बोतल या कप दें।

Source: theindusparent.com