अपनाएं 3 घरेलू नुस्खे और शरीर की दुर्गन्ध से रहें दूर..

हम आपके लिए कुछ सिंपल घरेलू उपचार लेकर आए हैं जिनसे 10 मिनट में आपको राहत मिलेगा।

गर्मी आ चुकी है और इसलिए शरीर की दुर्गन्ध की समस्या से सामना होना स्वभाविक है। जब तक कि आप एयर कंडीशन मॉल में नहीं रहते आपके आसपास कई ऐसे लोग होंगे जिनके शरीर से दुर्गन्ध आती है। लेकिन सही मायनों में उनकी भी कोई गलती नहीं है।

पसीना होना प्राकृतिक है और ये गंधहीन होता है लेकिन जब ये माइक्रोस्कोपिक बैक्टेरिया के साथ मिलता जो शरीर में उपलब्ध रहते हैं तो बदबू होती है और ये किसी बुरे सपने से कम नहीं होता।

अगर आपको भी इस समस्या से दो चार होना पड़ता है तो हम आपके लिए कुछ सिंपल घरेलू उपचार लेकर आए हैं जिनसे 10 मिनट में आपको राहत मिलेगा।

लेकिन इसके पहले कि आप घरेलू उपाय को पढ़ें हम आपको कुछ और भी जरूरी बातें बता रहे हैं जो इस देसी नुस्खों को अपनाने से पहले ध्यान में रखें।

  • रोज दिन भर में दो बार नहाएं क्योंकि इससे माइक्रोस्कोपिक बैक्टेरिया कम होते हैं और आप भी फ्रेश महसूस करेंगे ।
  • हमेशा नहाने के बाद शरीर को अच्छे से पोछें फिर कपड़े पहनें क्योंकि गीला होने से भी पसीना अधिक आता है।
  • अगर संभव होता तो शरीर के उन भाग के बाल हटा दें जहां अधिक पसीना आता है। अंडर आर्म्स पैर, हाथ में अधिक पसीना आता है।
  • गर्मियों में सूती के कपड़े पहनें क्योंकि ये आपको ठंढक देती है और हवा भी शरीर तक पहुंचता है।

1. नींबू है असरदार 
body odour

आप जानते हैं कि नींबू में अम्लीय गुण होते हैं। इसलिए ये शरीर का pH लेवल कम रखता है और इसलिए शरीर में बैक्टेरिया नहीं रह पाते हैं।

इसलिए आपको बस करना ये है कि नींबू को दो भाग में काट लें और उन जगहों पर रगड़ें जहां अधिक पसीना होता है। इस बात का ध्यान रखें कि नींबू का रस अच्छे से आपकी त्वचा में लग जाए। इसे सूखने दें और 10-15 मिनट के बाद स्नान करें। आप एक दिन बीच करके नींबू पानी में डालें और नहाएं।

2. टमाटर भी कारगर
body odour

आप टमाटर का इस्तेमाल भी अपने शरीर की दुर्गन्ध मिटाने के लिए कर सकते हैं। टमाटर में एंटिसेप्टिक का गुण होता है, इसलिए वो शरीर की दुर्गन्ध को मिटाते हैं।

आप बस कुछ टमाटर को लेकर (4-5 टमाटर) इसका जूस बना लें और नहाने के पानी में मिलाएं। इससे नियमित रूप से स्नान करें और आपको खुद ही अंतर पता चल जाएगा।आप चाहें तो इसका जूस पी भी सकते हैं।

3. बेकिंग सोडा भी है काम की चीज

अगर घर में बेकिंग सोडा है तो इसका भी इस्तेमाल आप शरीर के दुर्गन्ध को मिटाने में कर सकते हैं। ये शरीर की नमी को सोख लेता है जिस वजह से अधिक पसीना नहीं आता है।

एक चम्मच बेकिंड सोडा लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने अंडर आर्म्स और बाकी जगहों पर जहां अधिक पसीना निकलता है लगाएं। इसे 5-10 मिनट के लिए सूखने छोड़ दें। इसे ना रगड़ें क्योंकि इससे अधिक जलन हो सकता है।

सूख जाने के बाद नहा लें और इस प्रक्रिया को सप्ताह में तीन बार दोहराएं।

अगर आपके पास कोई सवाल या रेसिपी है तो कमेंट सेक्शन में जरूर शेयर करें।

Source: theindusparent