अनजाना खतरा – अपने बच्चे की ऐसी 7 तस्वीरें कभी सोशल मीडिया पर ना करें पोस्ट

हमने 7 तरह की तस्वीरें चुनी हैं जो आपको अपने बच्चों की इंटरनेट पर नहीं डालनी चाहिए ताकि वो अनजाने खतरे से सुरक्षित रहें।

क्या आपको ये पोस्ट याद है?

एक शख्श आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता है। आप उसे नहीं जानती हैं, लेकिन प्रोफाइल पिक्चर काफी प्यारी है इसलिए आपने अपनी लिस्ट में उसे जोड़ लिया।

आपकी बेटी का स्कूल में पहला दिन है, वो ड्रेस में काफी क्यूट लग रही है।आप एक तस्वीर लेकर फेसबुक पर पोस्ट कर देती हैं ताकि आपके दोस्त और परिवार के सदस्य देख सकें। आप उसे लेकर इतनी एक्साइटेड हैं कि फेसबुक पर स्कूल में चेकइन भी करती हैं और कैप्शन लिखती हैं मुझे विश्वास नहीं हो रहा कि वो इतनी बड़ी हो गई। समय बहुत जल्द बीत जाता है। मॉम डैड के लिए प्राउड मोमेंट

इनसब के बीच, वो संदिग्ध व्यक्ति जिसका रिक्वेस्ट आपने एक्सेप्ट किया है, आपकी बेटी की तस्वीर डाउनलोड करता है और वो दुनिया भर के 60 लोगों को तस्वीर भेजता है और लिखता है कि गोरे रंग की लड़की, उम्र 5 साल,  हरी आखें, $2500 आपने ना सिर्फ बाल तस्करों को अपनी बेटी की तस्वीर उपलब्ध कराई बल्कि आपने खुद उसके स्कूल का नाम और पता भी उन्हें बताया।

आप अपनी बेटी को लेने 3 बजे स्कूल जाती हैं, लेकिन वो आपको कहीं नहीं मिलती है। आपको पता भी नहीं है कि आपके स्कूल पहुंचने से पहले आपकी बेटी एक बालकामुक शख्स को बेच दी गई है और अब वो एक बैग में बंद साउथ अफ्रीका के रास्ते में है, रो रही है, उसे कुछ नहीं पता कि जिसे उसने कभी नहीं देखा वो क्यों स्कूल लेने आया, वो कहां जा रही है और उसके साथ क्या होने वाला है?

अनजाने लोगों को फेसबुक पर जोड़ना बंद कीजिए

सितंबर 2014 में ये पोस्ट (बिना असल एट्रिब्यूशन) फेसबुक पर वायरल हुई थी जिसे पढ़कर पैरेंट्स शॉक्ड हो गए थे। ये आर्टिकल भी बाकी कई आर्टिकल की तरह इंटरनेट के राक्षसी रूप पर है। इसमें कोई शक नहीं है कि आज के जमाने में तस्वीरें सोशल मीडिया पर डालना काफी साधारण सी बात है। लेकिन आपके बच्चे अगर बर्थडे में या चिड़ियाघर में जाते हैं तो ये आपना निजी मामला है और इसे निजी ही रहने देना चाहिए। आप अपने बच्चों की किसी शर्मनाक या गंभीर स्थिति में पहुंचा सकते हैं। उन्हें आप खुद ही बाल तस्कर गिरोह की नजरों में ला सकते हैं।

इसलिए हमने 7 तरह की तस्वीरें चुनी हैं जो आपको अपने बच्चों की इंटरनेट पर नहीं डालनी चाहिए ताकि वो अनजाने खतरे से सुरक्षित रहें।

बच्चों की सात तस्वीरें जो आपको सोशल मीडिया पर नहीं पोस्ट करनी चाहिए

1. नहाते समय की तस्वीर

जब आपका बच्चा नहाते वक्त साबुन के झाग से खेल रहा हो तो वो वाकई काफी प्यारा पल होता है। लेकिन बिना कपड़ों के बच्चों की तस्वीरें इंटरनेट पर शेयर करना अच्छी बात नहीं है। आपको ये क्यूट लगता है लेकिन जो चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़े होते हैं उन्हें एक अवसर मिल जाता है।

2. निजी जानकारी पोस्ट करना

निजी जानकारी को ऑनलाइन कभी नहीं पोस्ट करें। अपना फ्लैट नंबर, मोहल्ला, बच्चों के स्कूल का नाम, उनकी उम्र शेयर ना करें। इन सब से आपके बच्चे आसानी से पहचान में आ सकते हैं जो उनके लिए खतरा है।

3. पॉटी ट्रेनिंग की तस्वीर

कब और कैसे आपका बच्चा अपनी पर्सनल चीजें सीखता है इससे किसी और को मतलब नहीं होना चाहिए। क्या आप चाहती हैं कि आपके बच्चे आगे जाकर अपनी ऐसी शर्मिंदा करने वाली तस्वीरें देखें।  ऐसे बिल्कुल ही निजी पल सोशल मीडिया पर बिल्कुल भी नहीं शेयर करने चाहिए। हमेशा याद रखए कि आप जब भी ऑनलाइन कुछ शेयर करती हैं वो हमेशा रहता है।

4. शर्मनाक तस्वीरें पोस्ट करना

कभी भी बच्चों की शर्मनाक तस्वीरें ना पोस्ट करें। आपकी एक तस्वीर का बच्चों पर गहरा असर पर सकता है। इससे ना सिर्फ पैरेंट्स और बच्चों के बीच विश्वास खत्म होगा बल्कि इससे बच्चे अभिघात तनाव की स्थिति में जा सकते हैं और आगे की जिंदगी में भी ये डर बना रह सकता है।

5. ग्रुप तस्वीरें पोस्ट करने से पहले

अगर आपका बच्चा कोई जन्मदिन की पार्टी में शिरकत करने गया है तो बेहतर होगा कि दूसरे बच्चों के पैरेंट्स से पूछकर ग्रुप फोटो डालें। हो सकता है आपको इसमें कुछ गलत ना लगे लेकिन कुछ पैरेंट्स को बच्चों की तस्वीर ऑनलाइन पोस्ट करने से समस्या हो सकती है।

6. बीमार या घायल अवस्था की तस्वीरें

अगर आपका बच्चा बीमार है तो उसकी तस्वीरें पोस्ट करने से बचें। बतौर पैरेंट्स हमारी जिम्मेदारी है कि किसी भी तरह के संकट से हम उन्हें सुरक्षा प्रदान करें ताकि कोई भी और फायदा ना उठा सके।अपने बच्चों के मद्देनजर कुछ सिद्धांत बनाए और आराम करने के समय उन्हें छोड़ दें।

7. असुरक्षित कार्यों की तस्वीरें

कभी भी बच्चे अगर किसी असुरक्षित स्थिति में या अगले पल उनके लिए खतरा साबित हो सकता है तो सेल्फी या वीडियो लेने से बचें।इससे ना सिर्फ आप असुरक्षित कार्यों को प्रमोट कर रहे हैं बल्कि अपने बच्चे की जिंदगी भी खतरे में डाल रहे हैं। इस तरह की परिस्थिति में मस्ती करना आपको भारी पड़ सकता है और आपकी परवरिश पर सवालिया निशान खड़े हो सकते हैं।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent