बीमारियों से दूर रहने के लिए सर्दियों में कुछ इस तरह करें अजवाइन का प्रयोग

lead image

यह सर्दियों में आपको सर्दी जुकाम से बचाता है तो वहीं इससे हृदय संबंधित बीमारियों से बचाएगी। आज हम आपको बताएंगे कि आप सर्दियों में किस किस तरह से अजवाइन का प्रयोग कर फायदे पा सकते हैं...पढ़िए विस्तार से...

चूंकि सर्दियों के मौसम ने अपने पांव पसारे हैं और यह मौसम अपने चरम पर है। ऐसे में हर व्यक्ति को अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि इस सीज़न में बीमारियां जल्दी घेर लेती हैं। यही कारण है कि इस मौसम में खाने पीने का काफी ध्यान रखा जाता है और गर्म चीज़ों का सेवन किया जाता है ताकि ऐसी तेज़ ठंड से थोड़ी राहत मिल सके।

सर्दियों में अजवाइन का प्रयोग बहुत किया जाता है। वैसे सिर्फ सर्दियों में ही नहीं इसका प्रयोग कभी भी किसी भी मौसम में किया जाता है क्योंकि ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। एक ओर यह आपको मोटापे की समस्या से बचाती है तो वहीं दूसरी ओर इससे आपका मेटाबोलिज़्म ठीक रहता है। अगर आप सुबह के समय अजवाइन के पानी का इस्तेमाल करें तो आपको इससे काफी फायदा पहुंचेगा।

यह सर्दियों में आपको सर्दी जुकाम से बचाता है तो वहीं इससे हृदय संबंधित बीमारियों से बचाएगी। आज हम आपको बताएंगे कि आप सर्दियों में किस किस तरह से अजवाइन का प्रयोग कर फायदे पा सकते हैं...पढ़िए विस्तार से...

अजवाइन का काढ़ा

आप अजवाइन का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच आजवाइन,  तुलसी के पत्ते, आधा चम्मच अदरक पाउडर, आधा चम्मच हल्दी, एक लौंग, 5 काली मिर्च,  और आधा कप पानी में 1/3 कप गुड़ लेकर इसे उबाल लें। उबालने के बाद इसे छानें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। आप इस काढ़े को तीन दिन तक रोज़ाना दिन में कम से कम दो बार खाना खाने के बाद पिएं। इससे आपको सर्दी, कफ और सीने की जकड़न से काफी राहत मिलेगी।

अजवाइन का पानी

अजवाइन का पानी भी आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। इसके लिए आप पानी में अजवाइन डालकर उबाल लें और इस पानी को ठंडा होने तक छोड़ दें। ठंडा होन  के बाद आप इस पानी को दिन में से दो तीन बार पिएं, आपको सर्दी, खांसी, ज़ुकाम कफ आदि से राहत मिलेगी।

अजवाइन की पोटली

आप अजवाइन की पोटली बनाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप दो चम्मच अजवाइन को गर्म तवे पर भूनें और जब तक उसकी महक चली ना जाए इसे भूनते रहें। फिर इसे एक कपड़े में रखकर एक छोटी सी पोटली बना लें और इस पोटली को अपने सीने पर रगड़ें। इससे आपको सर्दी से काफी राहत मिलेगी।

अजवाइन और गुड

सर्दी से बचने के लिए अजवाइन और गुड़ का इस्तेमाल भी काफी फायदेमंद रहता है। इसके लिए आप गुड़ और अजवाइन को मिलाकर एक मिक्सचर बना लें और रोज़ाना इसे एक चम्मच खाएं।