अगर भूल जाएं गर्भनिरोधक गोली लेना...तो क्या करें? जानिए यहां

lead image

आपको बता दें कि ये दवाई आपको 72 घंटों के भीतर खानी होती है, तभी जाकर अनचाही प्रेग्नेंसी से आपको छुटकारा मिलता है।आज हम आपको बताएंगे कि जब आप गर्भनिरोधक पिल खाना भूल जाती हैं तो क्या करना चाहिए... पढ़िए आप भी...

भूलना एक ऐसी बीमारी होती है जिससे हर इंसान गुज़रता ही है। अगर ये आम लोगों की तरह थोड़ी बहुत रहे तो इसे हम बीमारी ना कहकर मानव प्रवृत्ति कह लें तो गलत नहीं होगा। क्योंकि हर इंसान कभी ना कभी कुछ ना कुछ तो ज़रूर ही भूलता है।

लेकिन अगर क्या हो कि कोई महिला गर्भनिरोधक गोली समय पर खाना भूल जाए। सोचिए ज़रा जब आप ये सोचकर अपने पार्टनर के साथ बिना किसी सुरक्षा के यौन संबंध बना लेती हैं और सोचती हैं कि बाद में वो गर्भनिरोधक गोली लेकर अनचाही प्रेग्नेंसी से छुटकारा पा लेंगी, और वक्त पर पिल लेना आप भूल जाएं?

हर महिला अपनी दिनचर्या में इस कद्र व्यस्त होती हैं कि कुछ ना कुछ भूल ही जाती हैं। आपको बता दें कि ये दवाई आपको 72 घंटों के भीतर खानी होती है, तभी जाकर अनचाही प्रेग्नेंसी से आपको छुटकारा मिलता है।

आज हम आपको बताएंगे कि जब आप गर्भनिरोधक पिल खाना भूल जाती हैं तो क्या करना चाहिए... पढ़िए आप भी...

जब भूल जाएं कॉम्बिनेशन पिल लेना?

सबसे पहले तो आपको यह बता दें कि कॉम्बिनेशन पिल एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रॉन से बनी होती है। यह हार्मोंस में मासिक अस्थिरता को रोकती है। यही कारण है कि इससे गर्भ नहीं ठहरता। ये दवाएं 24 घंटे तक ही असर करती हैंऐसे हार्मोनल बदलाव के कारण आपको सिरदर्द, मितली जैसी समस्या से जूझना पड़ सकता है।

src=https://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2018/01/contraceptive pills 1.jpg अगर भूल जाएं गर्भनिरोधक गोली लेना...तो क्या करें? जानिए यहां

अगर आप ये दवाई बीच में लेना भूल जाती हैं और आपको जैसे ही याद आए कि आप पिल लेना भूल गई हैं और तो बिना देरी किए आप तुरंत पिल खाएं। और अगर आपकी दूसरी पिल लेने का समय भी वही है तो आप दोनों दिन की दवाई एक साथ खा लें।

वहीं अगर आप जानती हैं कि आप एक दिन से ज्यादा समय की पिल लेना नहीं भूली हैं तो आपको किसी अन्य गर्भनिरोधक तरीके की ओर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आप दो दिनों की पिल लेना भूली हैं तो आपको अगले दो दिन तक पिल्स खानी चाहिए।

आप सिर्फ प्रोजेस्ट्रॉन गर्भनिरोधक लेती हैं?

जिन्हें नहीं पता उनकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रोजेस्ट्रॉन ओनली पिल्स केवल 12 घंटे तक काम करती है और आपको हर दिन 12 घंटे के गैप में ये पिल फिर से लेनी पड़ती है।

अब बात आती है जब आप ये गोली लेना भूल जाएं तो? अगर आप प्रोजेस्ट्रॉन ओनली पिल लेना भूल गई हैं तो कोशिश करें इसे जल्द से जल्द लेने की। आपको और ज्यादा देरी नहीं करना चाहिए। जितना जल्दी ये दवाई लेंगी उतना ही रिस्म कम होगा।