अगर बेबी के साथ निकलना है बाहर तो इन बातों का रखें ध्यान

lead image

नीचे दिए गए इन बातों का ख्याल रखें जिससे आप ठंढी हो गर्मी दोनों को आसानी से मात दे सकते हैं और टेंशन से भी कोसों दूर रहेंगे।

मौसम के बदलने से पैरेंट्स की चिंता सबसे ज्यादा बढ़ती है लेकिन इसका ये मतलब नहीं की आप अपने बेबी को घर में बंद करके रखें। इससे बेहतर है कि आप खुद को और बेबी को इसके लिए तैयार करें ।

नीचे दिए गए इन बातों का ख्याल रखें जिससे आप ठंढी हो गर्मी दोनों को आसानी से मात दे सकते हैं और टेंशन से भी कोसों दूर रहेंगे।

 

1. मौसम के हिसाब से रखें कपड़े

अगर आप वेकेशन पर जा रहे हैं तो पहले इसकी जांच पड़ताल कर लें कि जिस जगह पर जा रहे हैं वहां का मौसम कैसा होगा। इससे आपको अपने बच्चों के कैसे कपड़े पैक करने हैं ये टेंशन तो दूर होगी। जैसे अगर आप गर्म कपड़े रख रही हैं (अगर ठंढी जगह है) तो मंकी कैप से लेकर, मोजे और दास्ताने रखना ना भूलें।

इसके उलट अगर आप किसी गर्म जगह पर जा रही हैं तो सूती के हल्के कपड़े , छाता, सन्सक्रीन, बेबी कैप या हैट रखना ना भूलें।ये बहुत जरूरी है कि आप बच्चों के लिए हमेशा आरामदायक कपड़े चुनें। आप उनके लिए कार्डिगन, जैकट रखें खासकर जो काफी सॉफ्ट और ज्य़ादा भारी भरकंप मोटे ना हो ताकि बच्चों को आराम मिल सके।

2.बेबी के दिनचर्या पर असर नहीं

अगर आप बेबी के साथ सफर कर रहे हैं तो बेबी का ज्यादा ख्याल रखना लाजमी है। इस बात का ध्यान रखें कि बेबी के सोने का समय और खाने के समय में कोई उलटफेर ना हो जिससे बेबी का मूड खराब या चिड़चिड़ा नहीं होगा और आपको भी परेशानी नहीं होगी।

अपने छुट्टी के अनुसार डायपर्स के पैकेट रखना ना भूलें क्योंकि जरुरी नहीं की हर जगह डायपर आसानी से उपलब्ध हो खासकर अगर आप शहर से दूर कहीं हैं। इस बात को ध्यान में रखें कि अच्छे ब्रैंड का डायपर या जरूरत की चीजें मिले ये जरुरी नहीं।

3. बेबी क्रीम और लोशन रखें

ठंढ के दिनों में तव्चा काफी रुखी और बेजान हो जाती है तो गर्मियों में ऑयली हो जाते हैं।इसलिए ये जरूरी है कि आप अपने बच्चे के लिए अच्छी बेबी क्रीम और मॉश्चराइजर रखें जिससे गर्मी हो या ठंढी उसकी नाजुक तव्चा को नुकसान ना पहुंचे।

4.फर्स्ट एड (प्राथमिक चिकित्सा) ना भूलें

एक छोटा सा फर्स्ट एड बॉक्स जरुर तैयार कर लें जिसमें जो भी जरुरी एंटिसेप्टिक, बैंड-एड, ऑइंटमेंट, थर्मामीटर, मच्छर भगाने के लिए मशीन वगैरा शामिल हो जिससे  आपके बेबी की नींद पर असर नही पड़ेगा और जरुरत पड़ने पर सारे सामान भी आपके पास उपलब्ध पहले से रहे।

त्योहार के दिनों में आगर आवाज ज्यादा हो जैसे पटाखों की आवाज हो गानों की आवाज ऐसे में बेबी के कान में इयर बड डालना ना भूलें जिससे तेज आवाज से उनके कानों का नुकसान ना पहुंचे और अगर धुआं या प्रदुषण हो तो बच्चों के मास्क जरुर लगाएं क्योंकि इससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

5. डायपर बैग हमेशा रखें साथ

आखिरकार, बचाव के लिए ही अपने पर्स में में हमेशा डायपर जरुर रखें। अगर आप थोड़ी देर के लिए भी निकले तो पर्स में डायपर डालना ना भूलें। हमेशा जरूरत से एक दो से ज्यादा ही डायपर लेकर हर जगह जाएं।

Huggies के नये diaper pants आप कहीं भी आसानी से चेंज कर सकती है । खरीदने के लिए यहाँ click करें ।

HUSP-Boy-L26-HoriHUSP-Girl-L26-Hori

इन छोटी छोटी बातों का ख्याल रखने से आपको कोई भी मौसम आए या आपको कहीं आना जाना हो किसी तरह की समस्या नहीं होगी और आप भी पूरे फैमिली और क्यूट बेबी के साथ हर पल को एंज्वॉय कर पाएंगे।

और जानने के लिए क्लिक करे, https://www.huggies.co.in/

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent